WhatsApp Business : रजिस्टर, सेट अप और उपयोग कैसे करें ?

0
93

कई उपयोगकर्ताओं द्वारा व्हाट्सएप व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है जिससे यह सबसे लोकप्रिय instant messaging platform बनाता है। इसकी दुनिया में 1.5 अरब से अधिक monthly active user हैं और हर दिन ऐप के माध्यम से 60 अरब से अधिक संदेश भेजे जाते हैं। प्लेटफ़ॉर्म कई नई सुविधाओं को शुरू कर रहा है ताकि उपयोगकर्ता बहुत लाभान्वित हो सकें। ऐसी एक विशेषता है WhatsApp Business App.

इस साल के शुरू में, WhatsApp Business App भारत में शुरू किया गया था। यह ऐप अब एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है यह ऐप नियमित व्हाट्सएप के समान है, लेकिन इसमें कई विशेषताएं हैं जो ग्राहकों को प्रभावी रूप से ग्राहकों के साथ संवाद करने देती हैं। यहां, हम देखेंगे कि कैसे एक Business Profile को पंजीकृत और सेट अप करें और सुविधाओं का उपयोग करें।

WhatsApp Business App

कैसे पंजीकृत करें ?

एक व्यावसायिक प्रोफ़ाइल बनाने के लिए, आपको पहले अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर WhatsApp Business App डाउनलोड करना होगा। फिर, अपने Business Phone Number का उपयोग करके साइन अप करें क्योंकि यह Verification Process के लिए आसान होगा। अब, Settings → Business Settings → Profile पर अपने व्यवसाय का नाम, संपर्क विवरण, पता आदि आदि विवरण भरकर अपना Business Profile बनाएं।

Messaging Options

व्हाट्सएप बिजनेस ऐप में, आपको Settings → Business Settings पर जाकर Messaging Options देखना चाहिए। तीन विकल्प हैं – Away Message, Greeting Message और Quick replies. अपनी आवश्यकता के आधार पर एक चुनें। उदाहरण के लिए, यदि आप उत्तर देने में असमर्थ हैं, तो आप ग्राहक से पहले संदेश प्राप्त करने या निष्क्रियता के 14 दिनों के बाद, संदेश भेज सकते हैं, तो आप दूसरे विकल्प के साथ greeting भेज सकते हैं। quick replies option ideal होगा यदि आप अक्सर पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हैं।

WhatsApp Business उपयोग कैसे करें ?

उपर्युक्त के रूप में शुरुआती सेट अप के बाद, आप Whatsapp business app का उपयोग शुरू कर सकते हैं। निम्नलिखित कुछ तरीके हैं जिनमें आप ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

Labels: आप बातचीत में label जोड़ने पर विचार कर सकते हैं। जब आप कई उपयोगकर्ताओं के साथ interact कर रहे हैं, तब labels उपयोगी होंगे। आप अपने ग्राहकों के लिए लेबल सेट कर सकते हैं और चैट को उसी का उपयोग कर lable कर सकते हैं। सटीक होने के लिए, यदि आप चैट को ‘new customer’ के रूप में label add करना चाहते हैं, तो आप यह कर सकते हैं कि व्यक्ति कितनी निष्क्रियता के कई दिनों बाद भी है आप चैट विंडो पर मेनू बटन में नए लेबल से एक लेबल जोड़ सकते हैं एक चैट में लेबल जोड़ने के लिए, आप एक लेबल चुन सकते हैं और save कर सकते हैं।

WhatsApp Web और Desktop Support: अधिक दिलचस्प क्या है कि Business के लिए WhatsApp Desktop और Web दोनों को support करता है आप को वही सेट अप का पालन करना होगा जैसे आप नियमित WhatsApp App के साथ करते हैं।

Customer Support: इस ऐप के साथ, आप एक-पर-एक ग्राहक सहायता प्रदान कर सकते हैं। यदि आपके पास एक छोटा सा व्यवसाय है, तो आप ग्राहकों को फोटो, वीडियो और अन्य अटैचमेंट भेज सकते हैं और उसी के रूप में भी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह, आपके ग्राहक अपने मुद्दों को स्पष्ट रूप से समझा सकते हैं।

Android और iOS के लिए Whatsapp Live Location Sharing Features:

Send Timely Update: App आपके ग्राहकों को समय पर व्यावसायिक अपडेट भेजने में आपकी मदद कर सकता है। इस तरह, आप नए उत्पादों या सेवाओं के बारे में जानकारी भेज सकते हैं साथ ही, आप बड़ी संख्या में ग्राहकों को अपडेट भेजने के लिए broadcast list बना सकते हैं।

दोस्तों, ये था के बारे में, उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आयी होगी। इस के द्वारा आपको आपने बिज़नेस को बढ़ाने का मौका भी मिलेगा साथ ही साथ एक कदम डिजिटल की बढ़ने का। अगर आपके दोस्त या रिलेटिव या खुद का बिज़नेस है तो मै यह एप्लीकेशन उपयोग करने का सलाह दूंगा। अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माधयम से पूछ सकते है। हां और शेयर करना न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.