दुनिया की 10 सबसे खतरनाक बंदूकें और उसकी कीमत

0
55

दोस्तों वैसे तो सभी बंदूकें खतरनाक होती हैं। पर कुछ बंदूके बहुत ही ज्यादा तबाही मचाती है, जो दुनिया में कई देशो की army बॉर्डर पर युद्ध के लिए प्रयोग करती है। यहां दुनिया की शीर्ष 10 सबसे खतरनाक (GUNS) बंदूकें हैं, जिनमें असाल्ट राइफल से लेकर हैंडगन तक शामिल (बिना किसी उद्देश्य के) है।10 सबसे खतरनाक बंदूकें

10. FN FAL 

Fusil Automatique Léger (FAL) battle rifle, फेब्रीक नेशनले डी’हर्स्टल द्वारा ये बनाया गया है, यह सेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सबसे भरोसेमंद बंदूकों में से एक है। 90 से अधिक देशों के मिलिटरी एफएएल बन्दूक का  उपयोग करती है।10 सबसे खतरनाक बंदूकेंएफएएल एक gas-operated action का उपयोग करता है और 7.62x51mm NATO cartridges के लिए चैम्बर होता है। पूरी तरह से automatic होने पर यह प्रति मिनट 700 राउंड फायर कर सकता है। हालाँकि, उस मोड में FAL का उपयोग करने की इजाजत नहीं दी गई है क्योंकि गन का recoil बहुत बढ़ जाता है जिसे कंट्रोल नहीं किया जा सकता । एफएएल को पूरी तरह से automatic रूप से फायर करना इसके प्रभाव को कम करने के लिए जल्दी से इसे ऑफ-टारगेट बना सकता है। 1953 से अब तक 2 मिलियन से अधिक unit इस बन्दूक का बन चूका है, FAL इतिहास में सबसे जयादा इस्तेमाल की जाने वाली बंदूकों में से एक है।

कीमत: 5,33,362.29 भारतीय रुपये

9. Rheinmetall MG 3

MG 3 एक सामान्य-उद्देश्य वाली मशीन गन है, जो जर्मन सैन्य हथियारों के निर्माता, रिनमेटल द्वारा निर्मित है, जो ऑटोमोटिव पार्ट्स सप्लायर के रूप में भी दोगुना है। यह एक recoil-operated fully automatic gun है जो 7.62x51mm NATO cartridges का उपयोग होता है।
10 सबसे खतरनाक बंदूकें
पैक के पीछे से एक सपोर्ट गन के रूप में उपयोग किए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ, MG 3 Light मशीन गन और Heavy मशीन गन भूमिका दोनों में कार्य कर सकता है। इसे सैन्य वाहनों पर भी लगाया जा सकता है। एमजी 3 बेल्ट से भरा हुआ है और प्रति मिनट 1,300 राउंड तक फायर कर सकता है। यह दुनिया भर के आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे अच्छे और खतरनाक बंदूको में से एक है।

कीमत: 2,28,000 भारतीय रुपये

8. Uzi

Uzi इजरायल डिफेंस फोर्सेज के मेजर उज़ियल गाल द्वारा डिजाइन की गई एक sub-machine गन है। यह 1954 में पहली बार IDF के लिए पेश किया गया एक blowback-operated बन्दूक है।
10 सबसे खतरनाक बंदूकें
Firepower और accuracy दोनों के साथ पैक गन है, उजी मुख्य रूप से फ्रंटलाइन से दूर काम कर रहे सैन्य कर्मियों द्वारा एक व्यक्तिगत रक्षा हथियार के रूप में उपयोग किया जाता है। बंदूक का छोटा आकार इसे गैर-लड़ाकू कर्मियों – जैसे कि ड्राइवर और इंजीनियर – को उनकी प्राथमिक नौकरियों के रास्ते में ले जाने की अनुमति देता है। प्रति मिनट 600 राउंड फायरिंग करने में सक्षम, Uzi अपनी पोर्टेबिलिटी के कारण अपराधियों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है।

कीमत: 84,514 भारतीय रुपये

7. Glock .45 GAP

Glock पिस्तौल एक semi-automatic पिस्तौल है जो ऑस्ट्रियाई हथियार निर्माता Glock द्वारा निर्मित है। गैस्टन ग्लॉक द्वारा स्थापित, कंपनी 1963 हथियार उद्योग में से है। ग्लॉक पिस्तौल सबसे खतरनाक में से एक है क्योंकि इसे छिपाना और इधर-उधर ले जाना आसान है। 2007 में polymer-framed pistol की 5 मिलियन से अधिक unit का उत्पादन किया गया है।
10 सबसे खतरनाक बंदूकें
ग्लॉक पिस्टल एक छोटी recoil-operated बन्दूक है और विभिन्न संस्करणों में आती है। इसे .45 GAP सहित विभिन्न कारतूसों के लिए रखा जा सकता है, जो विशेष रूप से Glock पिस्तौल के लिए निर्मित होता है। GAP वास्तव में “Glock Automatic Pistol” के लिए है। .45 GAP का उपयोग Glock 37, Glock 38 और Glock 39 मॉडल के लिए किया जाता है।

कीमत: 22,024 भारतीय रुपये

6. M4 Carbine

M4 कार्बाइन संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना में एक प्रधान है। यह लोकप्रिय M16 राइफल का small version है, जो बदले में, ArmaLite AR-15 राइफल का एक सैन्य अनुकूलन है। एम 4 कार्बाइन में traditional assault rifles जैसी मारक क्षमता है। इसकी मारक क्षमता और पोर्टेबिलिटी इसे एक अत्यंत प्रभावी और खतरनाक बंदूक बनाती है।
10 सबसे खतरनाक बंदूकेंपहली बार 1993 में निर्मित, एम 4 कार्बाइन एक gas-operated बन्दूक है जो प्रति मिनट 950 राउंड तक फायरिंग करने में सक्षम है। इसकी एक प्रभावी सीमा 500 मीटर है, एक कारण यह है कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना में फ्रंटलाइन पैदल सेना के लिए एक हथियार है। यह 5.56x45mm NATO cartridges chamber होता है और आमतौर पर 30-राउंड magazine के साथ आता है।

कीमत: 53,345 भारतीय रुपये

5. Desert Eagle Mark XIX Pistol

काउंटर-स्ट्राइक खिलाड़ी डेजर्ट ईगल पिस्तौल की शक्ति से परिचित हैं। यह आसानी से सिर्फ एक शॉट के साथ एक व्यक्ति को मार सकता है, जिससे यह दुनिया की सबसे घातक बंदूकों में से एक है। पहली बार 1982 में Magnum Research Inc. द्वारा निर्मित, डेजर्ट ईगल एक semi-automatic, gas-operated पिस्तौल है जिसमें अधिकतम 200 मीटर की फायरिंग रेंज होती है।
10 सबसे खतरनाक बंदूकेंDesert Eagle पिस्टल का सबसे recent मॉडल Mark XIX है, जिसे विभिन्न कारतूसों के लिए रखा जा सकता है। सबसे ज्यादा उपलब्ध .50 AE है, जो वर्तमान में semi-automatic पिस्तौल के लिए सबसे शक्तिशाली कारतूसों में से एक है। .50 AE के लिए चैम्बर किए जाने पर मार्क XIX अधिकतम 7 round आ सकता है। एक प्रोफेशनल के हाथों में, एक डेजर्ट ईगल पिस्तौल मौत का संदेश है।

कीमत: 91,449 भारतीय रुपये

4. Heckler & Koch HK416

एक प्रसिद्ध जर्मन हथियार निर्माता, हेकलर एंड कोच द्वारा डिज़ाइन किया गया, HK416  M4 कार्बाइन के समान दिखता है। 5.56x45mm NATO Cartridges के लिए HK416 Chamber विभिन्न आकारों में आता है। सबसे छोटा 264mm का sub-compact है जबकि सबसे लंबा 505mm full-sized राइफल है।
10 सबसे खतरनाक बंदूकें
HK416 एक short-stroke पिस्टन क्रिया का उपयोग करता है और प्रति मिनट 900 राउंड तक फायर कर सकता है। यह आमतौर पर 30-राउंड stick magazine के साथ आता है, लेकिन 100-राउंड drum magazine के साथ भी तैयार किया जा सकता है। इसका उपयोग अsemi-automatic और full-automatic mode दोनों में किया जा सकता है। HK416 को लोकप्रिय रूप से 2011 में ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बंदूक के रूप में जाना जाता है।

कीमत: 2,10,000 भारतीय रुपये

3. AK-47

AK-47 न केवल दुनिया की सबसे खतरनाक बंदूको में से एक है, यह सबसे आसानी से पहचानी जाने वाली भी है। इसका एक बहुत ही विशिष्ट रूप है जो आम नागरिकों के बीच जगह आसानी से बनाया हुआ है। एक रूसी सामान्य और सैन्य हथियार विशेषज्ञ – Mikhail Kalashnikov द्वारा डिजाईन, AK-47 एक शक्तिशाली असॉल्ट राइफल है, जो क्लोज-रेंज और लॉन्ग-रेंज दोनों से निपटने में प्रभावी है।10 सबसे खतरनाक बंदूकेंAK-47 Kalashnikov राइफल series का हिस्सा है, जिसका नाम ओरिजिनल unit के आविष्कारक के नाम पर रखा गया है। सबसे हाल ही में Ak-15, जो 5.45x39mm cartidges के लिए चैम्बर है। अक्सर सैन्य कर्मियों और आतंकवादियों दोनों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, AK-47 wooden buttstock के साथ एक gas-operated बन्दूक है। यह 7.62x39mm cartridge के लिए है और इसे stick magazine या ड्रम मैगज़ीन के साथ तैयार किया जा सकता है।

कीमत: 2,60,449 भारतीय रुपये

2. Accuracy International AS50

ब्रिटिश बन्दूक निर्माता, एक्यूरेसी इंटरनेशनल द्वारा निर्मित, AS50 दुनिया की सबसे खतरनाक स्नाइपर राइफल्स में से एक है। यह विशेष रूप से ब्रिटिश सशस्त्र बलों और संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना सील के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसका fire rate  – 1.6 सेकंड में पांच राउंड करता है।10 सबसे खतरनाक बंदूकें1,500 मीटर की दूरी से सटीक निशाने लगाने में सक्षम, AS50 को चारों ओर ले जाने में आसान होने के लिए भी उल्लेखनीय है। इसका एक हल्का डिज़ाइन है और इसे तीन मिनट से भी कम समय में जल्दी से disassemble किया जा सकता है। यह एंटी-मैटरियल राइफल से भी दोगुना है। मतलब, यह कर्मियों और सैन्य उपकरणों दोनों के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी है।

कीमत: 6,50,889 भारतीय रुपये

1. TrackingPoint Guns

ट्रेकिंगपॉइंट एक अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी है जो सटीक-निर्देशित हथियारों का निर्माण करती है। स्वाभाविक रूप से, कंपनी टेक्सास में आधारित है। ट्रैकिंगपॉइंट एक तथाकथित नेटवर्क ट्रैकिंग स्कोप के साथ माउंटेड हथियार का उत्पादन करता है, जो सामान्य राइफल्स को “स्मार्ट राइफल” में बदल देता है।आप आयरन मैन के हेलमेट AI के रूप में नेटवर्क ट्रैकिंग स्कोप के बारे में सोच सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रकार की गणना करता है कि उपयोगकर्ता केवल सबसे प्रभावी और सटीक शॉट लगाता है। यह लक्ष्यों को टैग और ट्रैक करता है। मूल रूप से, टेक्नोलॉजी नियमित लोगों को snipers में बदल सकती है।

ट्रेकिंगपॉइंट विभिन्न प्रकार के सटीक-निर्देशित हथियारों की बिक्री करता है, जिसमें 7.62x51mm NATO और 5.56 × 45mm NATO cartridges के राइफलें शामिल हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से बंदूकें पहले से ही खतरनाक हैं। लेकिन जब ट्रेकिंगपॉइंट की गेम-चेंजिंग तकनीक से लैस होते हैं तो वे और भी खतरनाक हो जाते हैं।

कीमत: 10,51,178 भारतीय रुपये

दोस्तों यह था, दुनिया की 10 सबसे खतरनाक बंदूकें और उसकी कीमत। उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आया होगा।अगर इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। hindiaddict.in से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.