Share Market क्या है, और यह कैसे काम करता है?

0
49

What is Share Market ?

पहले टाइमर के लिए, Share Market में निवेश एक सुंदर बदसूरत व्यवसाय हो सकता है। एक अनौपचारिक निर्णय के बाद कोई भी अपने कड़ी मेहनत के पैसे को आसानी से खो सकता है। लेकिन Share Market के बारे में बुनियादी लेकिन महत्वपूर्ण अवधारणाओं को समझकर – यह कैसे काम करता है और कैसे कोई पैसा कमाता है या खो देता है – आप अधिक आत्मविश्वास निवेशक बनने की अधिक संभावना रखते हैं।

तो Stock Market वास्तव में क्या है और यह कैसे काम करता है? एक Share Market या अधिकतर Share Market के रूप में जाना जाता है, organised marketplace (ज्यादातर वर्चुअल) का एक विशाल नेटवर्क है, जहां खरीदारों और विक्रेता स्टॉक या शेयरों का व्यापार करते हैं। 2016-17 तक, दुनिया में 60 प्रमुख Stock Exchange हैं, जिसमें $ 69 ट्रिलियन का एकत्रित market capitalization है।

उन 60 स्टॉक एक्सचेंजों में से 16 में market capitalization 1 ट्रिलियन डॉलर या उससे अधिक है। यदि आप ऑस्ट्रेलियाई शेयर बाजार छोड़ते हैं, तो शेष एक्सचेंज उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया में स्थित हैं। इसके अलावा, NYSE Market Cap के साथ दुनिया का सबसे बड़ा Share Market है। $ 19 ट्रिलियन से अधिक का।

Share Market या Stock Market क्या है ?

जब कोई कंपनी / फर्म एक निश्चित लेवल तक पहुंच जाती है, जहां कुछ वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इसे अधिक पूंजी की आवश्यकता होती है, तो फर्म सार्वजनिक हो सकती है। ऐसा करने के लिए, निजी कंपनी को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) करने की आवश्यकता है। एक IPO केवल एक प्रकार की सार्वजनिक पेशकश है जिसमें एक फर्म के पूर्व निर्धारित संख्या व्यक्तिगत और संस्थागत निवेशकों को बेची जाती है।

share market kya hai

अब कई लोगों द्वारा पूछे जाने वाले एक बहुत ही आम सवाल यह है कि, स्टॉक की कीमत कौन तय करता है, और मुझे पूरा यकीन है कि आपके पास भी वही सवाल है, है ना? हालांकि, IPO की पूरी प्रक्रिया इतनी बड़ी है कि यह एक नया लेख है, लेकिन किसी को यह पता होना चाहिए कि प्रक्रिया बड़े पैमाने पर निवेश बैंकों द्वारा की जाती है, जिन्हें कंपनियों द्वारा किराए पर लिया जाता है।

स्टॉक के Issue Price को निर्धारित करने के लिए, निवेश बैंक कंपनी के वास्तविक मूल्य का आकलन करने के लिए मुख्य प्रबंधकों के रूप में कार्य करने वाले लीडर मैनेजर को bookruner के रूप में भी जाना जाता है। IPO के पूरा होने के बाद, फर्म को पूंजी जुटाने में मदद मिलती है, जबकि इसके शेयर सक्रिय रूप से एक्सचेंज पर व्यापार करते रहते हैं।

IPO के बारे में एक महत्वपूर्ण अवधारणा यह है कि जब एक कंपनी का हिस्सा खुले तौर पर व्यापार करना जारी रखता है, तो कंपनी को खुद को व्यापार से कोई पूंजी नहीं मिलती है। उन्हें IPO से केवल एक बार पैसा मिलता है। इसके अलावा, एक Stock को अपने देश के बाहर भी कारोबार किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक स्विस कंपनी Nestle का व्यापार भी किया है।

तो जब आप Share Market से कंपनी का शेयर खरीदते हैं, तो आप कंपनी का हिस्सा खरीद रहे हैं।

 Stock की कीमतें क्यों गिरती और उठती हैं?

Share market kya hai

Stock निवेशक कंपनी के अनुमानित मूल्य के आधार पर पैसा प्राप्त या खो सकते हैं। यह Supply और Demand की अवधारणा पर काम करता है, अगर अधिक लोग इसे बेचने की तुलना में किसी विशेष कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं, तो आपूर्ति की तुलना में अधिक मांग होगी और नतीजतन कीमतें बढ़ेगी।

लेकिन निवेशकों को दूसरों पर कुछ शेयर क्यों पसंद करते हैं? खैर, स्टॉक की कीमतों की भविष्यवाणी लगभग असंभव है। हालांकि, ऐसे कई कारक हैं जो एक व्यक्तिगत निवेशक एक निश्चित स्टॉक खरीदने या बेचने से पहले मानते हैं। उदाहरण के लिए, यदि Wallmart ink, एक नए व्यापार मॉडल के साथ अपने मुनाफे में वृद्धि करने में सक्षम है, तो जबरदस्त विकास प्रवृत्ति दिखा रहा है, तो अधिक निवेशक कंपनी में निवेश करने की संभावना रखते हैं जिससे इसकी शेयर कीमत बढ़ जाती है।

हालांकि, अगर कोई कंपनी खराब प्रदर्शन कर रही है और खराब प्रतिष्ठा का निर्माण कर रही है तो निवेशकों को अपने शेयरों को बेचने या बेचने के रूप में share गिरने की अधिक संभावना है। वास्तव में निवेशकों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक दर्जन निवेश तकनीकों का उपयोग उन कंपनियों से पैसा बनाने के लिए एक अंतिम लक्ष्य के साथ शेयर खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है, जिन्हें आप भविष्य में अच्छी तरह से करने की उम्मीद करते हैं।

Share Market और Stock का एक और पहलू है, जिसे लाभांश के रूप में जाना जाता है। हालांकि यह आवश्यक नहीं है, कई सार्वजनिक कंपनियां – मध्यम और बड़े आकार दोनों – अपने शेयरधारकों को लाभांश का भुगतान करते हैं। भुगतान दर, और विभिन्न समय के फ्रेम जिसके दौरान लाभांश जारी किए जा सकते हैं, आमतौर पर कंपनी के निदेशक मंडल द्वारा तय किए जाते हैं।

इसके अलावा, लाभांश को प्रत्यक्ष नकदी के रूप में या तो वितरित किया जा सकता है, अगर फर्म के पास लाभांश पुनर्निवेश योजना (DRIP) है, तो नकदी के बदले निवेशकों को अधिक शेयर आवंटित किए जा सकते हैं।

यह महत्वपूर्ण क्यों है?

Capitalism के अस्तित्व के लिए एक पूरी तरह functional Share Market महत्वपूर्ण है। कंपनी के लिए अलग-अलग वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने और विस्तार करने के लिए पूंजी जुटाने के लिए शायद यह सबसे महत्वपूर्ण तरीका है। अन्य प्रकार की होल्डिंग्स की तुलना में, इसकी तरलता (नकद की उपलब्धता) के कारण Share Market निवेश अधिक आकर्षक हैं।

दोस्तों, ये था Share Market क्या है और कैसे काम करता है। अगर आपको शेयर बाज़ार से जुड़े कोई सवाल या सुझाव तो कमेंट के माध्यम से सकते है। अगर पोस्ट पसंद आया तो लाइक और शेयर करना न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.