SAR Value क्या होता है ? Full Information in Hindi

2
990

WHAT IS SAR VALUE IN MOBILE?

दोस्तों ! आज में बताऊंगा SAR Value क्या है ? SAR Value  की कितनी लिमिट होनी चाहिए ? फ़ोन में कितना SAR Value होना चाहिए ? अगर आप भी इन सवालो का जवाब चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह है। क्युकी आज मै आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हु।

अगर आप कोई मोबाइल खरीदते है तो आपको उसके बॉक्स पे “SAR Value” लिखा हुआ मिल जाएगा। आपने कई बार मोबाइल रिव्यु में भी इसका नाम सुना होगा।

दोस्तों हमारे मोबाइल में एक ऐन्टेना होता है जो दो काम करता है, एक मोबाइल फ़ोन के signal को मोबाइल टावर तक भेजता है, और दूसरा मोबाइल टावर से अपने मोबाइल फ़ोन में रिसीव करता है। WiFi और Bluetooth में भी इसी तरह का काम करता है।

SAR Value

इन सभी चीज़ो में  ऐन्टेना का काम करता है उसे हम Electromagnetic Waves कहते है। इसी waves की मदद से हमारा communication system चलता है। जब हम कही फ़ोन करते है तो ये waves टावर के पास जाती है और वापस जब आती है तो वातावरण में फैलने के कारण कुछ waves loss हो जाती है।

मान लीजिये हमने 100 waves भेजी और उनमे से 80 पहुंची और बाकि की 20 अपने आस-पास के वातावरण में रेडिएट हो गयी। जब फ़ोन का ऐन्टेना पुरे पावर के साथ काम करता है तो फ़ोन का वोलटेज ज़यादा होता है। जो हमारे लिए नुकसानदायक है। इसलिए अगर आप कही भी फ़ोन करे तो याद रखे आपके फ़ोन का डाटा बंद हो जिससे काम waves उसर्जित हो।

SAR Value :

SAR (Specific Absorption Rate) value मतलब वो रेट जो आपका बॉडी एनर्जी को या उस रेडिएशन को Absorb करता है और जो आपके बॉडी में tissue है उसको absorb करते है।”

ये वैल्यू तो भागो में बाटा गया है। पहला सर और दूसरा बॉडी। जब आप किसी से फ़ोन पर बात करते है तो आपका सर नजदीक होता है इसके लिए SAR Value specified  की गयी है और जब फ़ोन हमारे जेब या हाथ में होता है तो इसके लिए अलग SAR Value specified की जाती है।

SAR Value की क्या लिमीट है ?

SAR Value के लिए अलग-अलग देश जैसे की इंडिया, अमेरिका, चीन के govt. एक लिमिट decide किया है, मतलब अगर किसी कंपनी का मोबाइल का SAR Value एक सिमा से ऊपर है तो उसे मार्किट में नहीं बेचा जा सकता है। इंडिया और अमेरिका की Value बराबर है, वो 1kg = 1.6watt/kg जिसका मतलब आपका 1 kg tissue, 1.6 watt power absorb कर सकता है।

फ़ोन में कितना SAR Value होना चाहिए ?

अगर आपको फ़ोन खरीदना है तो आपके चिंता करने की जरुरत नहीं है। क्युकी मैंने ऊपर ही बताया है की अगर फ़ोन का SAR Value लिमिट से ज़्यादा है तो वो मार्किट में नहीं बेचा जा सकता। लेकिन मै आपको सुझाव दूंगा की आप कम से कम SAR Value का फ़ोन खरीदे।

और एक बात का हमेसा ध्यान रखे अगर आपका फ़ोन 3G या 4G हो और इंटरनेट डाटा ऑन हो और आप कॉल पर भी हो तो उस वक़्त Ear-Phone का प्रयोग करे। जिससे आपका फ़ोन आपके सर के नजदीक नहीं होगा और आपको कैंसर और ब्रेन tumour का जैसी बीमारियों का खतरा काम रहेगा और आप सुरक्षित रहेंगे।

दोस्तों उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी . ऐसे ही technology को हिंदी में Detail से जानने के लिए जुड़े रहिये इस ब्लॉग HindiAddict के साथ और साथ में हमारा न्यूज़ लैटर भी सब्सक्राइब कर लीजिये, जिससे आपको नये पोस्ट आपके इनबॉक्स में मिल जायेंगे।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.