अब तक का सबसे खतरनाक 5 कंप्यूटर वायरस

1
200

जब हम किसी कंप्यूटर वायरस के बारे में बात करते हैं, तो आम तौर पर किसी भी तरह का कोड इसका मतलब है कि वह नुकसान पहुंचाता है और उसे और अधिक कंप्यूटरों तक फैलता है।

वे दुर्भावनापूर्ण (malicious) प्रोग्रामर द्वारा बनाए गए हैं जो अन्य लक्ष्यों पर आक्रमण करने के लिए आपके कंप्यूटर का उपयोग करना चाहते हैं, या आपकी व्यक्तिगत जानकारी को चोरी कर पैसा कमा सकते हैं। वे यह भी देख सकते हैं कि उनके वायरस कितनी दूर तक फैल जाएगा।

विभिन्न वायरस विंडोज, मैक और लिनक्स कंप्यूटरों को प्रभावित कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि डाटा सर्वर भी जो कंपनियां रखती हैं, और इंटरनेट ही चल रहे हैं।
एंटीवायरस प्रोग्राम मदद करते हैं, लेकिन उन्हें उन खतरों से निपटने में परेशानी हो सकती है जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखी हैं। साल भर में, हजारों और हजारों वायरस ऑनलाइन फैले हुए हैं, और उन्होंने खोई उत्पादकता से अरबों डॉलर का नुकसान किया है, संसाधनों को बर्बाद कर दिया है, और टूटी हुई मशीनें।

उन वायरस के कुछ दर्जन से बाहर खड़े होते हैं, कुछ खासकर तेज़ी से फैल जाते हैं, या बहुत से लोगों को प्रभावित करते हैं, या स्वयं द्वारा एक टन क्षति पैदा कर देते हैं कुछ ने उपरोक्त सभी को किया था।

चूंकि बहुत से वायरस बहुत खराब थे, इसलिए कई अलग-अलग तरीकों से, यह चुनना मुश्किल है कि कौन सा निष्पक्ष रूप से सबसे खराब है।

कंप्यूटर वायरस

यह हैं अब तक का पांच सबसे खतरनाक कंप्यूटर वायरस :

1. ILOVEYOU

शायद सबसे अधिक वायरल कंप्यूटर वायरस कभी बनाया, ILOVEYOU वायरस दुनिया भर में पीसी को नष्ट करने में कामयाब रहे। इंटरनेट से जुड़ी दुनिया के पीसी के लगभग 10% को संक्रमित करते हुए वायरस ने करीब 10 अरब डॉलर का कुल नुकसान पहुंचाया।

वायरस जाहिरा तौर पर एक विषय रेखा “ILOVEYOU” के साथ ईमेल के माध्यम से संचारित हो गया, जो एक क्रांतिकारी मानव भावना है जो कि कोई भी अनदेखा नहीं कर सकता है इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए, ईमेल में अनुलग्नक होता है जो इस तरह से कुछ पढ़ता है: Love-Letter-For-You.TXT.vbs. जब किसी ने फाइल खोली, वायरस ने पीसी के विंडोज एड्रेस बुक में उपलब्ध पहले 50 संपर्कों को स्वयं ईमेल किया।

2. Melissa

मेलिसा मेलिंग की new age of emailing को मारने के बाद 26 मार्च, 1 999 को ब्रेकिंग न्यूज बन गई। डेविड एल द्वारा निर्मित, मेलिसा एक email attachment के रूप में “list.doc” नाम से फैल गया था।

जब किसी व्यक्ति ने attachment पर क्लिक किया है, तो वायरस माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक एड्रेस बुक को मिलेगा और एक ही संदेश वाले सूची पर पहले 50 संपर्कों को ईमेल करेगा “Here is that document you asked for…do not show anyone else.” बाद में, FBI डेविड एल को गिरफ्तार कर लिया और उसे अपने समय के सबसे खतरनाक वायरस बनाने के लिए $5000 का जुर्माना लगाया।

3. My Doom

My Doom ने 2004 में मैलवेयर कि दुनिया मे senders और विषय पंक्तियों के random पते के साथ ईमेल के माध्यम से तेजी से प्रसार किया। लगभग 2 मिलियन कंप्यूटरों को संक्रमित करते हुए, My Doom ने सेवा हमले की भारी अस्वीकृति को उकसाने के द्वारा साइबर दुनिया को तोड़ दिया। यह ईमेल के माध्यम से खुद को एक विशेष रूप से धोखेबाज तरीके से प्रसारित करता है कि एक रिसीवर पहले एक बाउंस त्रुटि संदेश पर विचार करेगा जो “mail transaction fail” को पढ़ता है।

हालांकि, जैसे ही रिसीवर ने संदेश पर क्लिक किया, attachment को executed किया गया और उपयोगकर्ता के एड्रेस बुक में पाए गए ईमेल पतों में worm को transmitted किया गया था। यह विश्वास करना आसान है कि यह mass mailer worm लगभग 38 अरब डॉलर का नुकसान पहुंचाया।

4. Code Red

Microsoft इंटरनेट सूचना सर्वर के दोष का फायदा उठाते हुए, कोड रेड नेटवर्क सर्वर पर 2001 में फैल गया। यहाँ इस खतरनाक वायरस के बारे में एक मनोरंजक तथ्य है- आपको एक ईमेल attachment खोलने या फ़ाइल execute करने की आवश्यकता नहीं थी; इसे केवल एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत है जिसके द्वारा उसने वेब पेज को बर्बाद कर दिया था जिसे आपने “चीनी द्वारा हैक किया हुआ” पाठ प्रदर्शित करके खोला था! यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस वायरस ने लगभग $ 1 मिलियन पीसी destroy कर लगभग $ 2.6 बिलियन डॉलर का नुकसान किया।

और एक हफ्ते से कम समय में, यह कंप्यूटर वायरस 400,000 से अधिक सर्वरों को डाउन कर दिया, जिसमें व्हाइट हाउस वेब सर्वर भी शामिल था।

5. Sasser

Sasser एक विंडोज Worm थी जिसे 2004 में खोजा गया था। जाहिर है, यह पीसी धीमा कर देगा और क्रैश करेगा, जिससे बिजली काटने के बिना रीसेट भी मुश्किल हो जाएगा। और इसके प्रभाव आश्चर्यजनक रूप से परेशान थे, साथ ही लाखों पीसी संक्रमित और महत्वपूर्ण, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा प्रभावित हुए।

स्थानीय सुरक्षा प्राधिकरण सबसिस्टम सेवा (LSASS) में एक बफर अतिप्रवाह संवेदनशीलता पर Worm जो कि स्थानीय खातों की सुरक्षा नीति पर नज़र रखता है जिससे पीसी में क्रैश हो जाता है। वायरस के विनाशकारी प्रभावों में बड़े पैमाने पर दस लाख से अधिक संक्रमण थे। इसमें महत्वपूर्ण अवसंरचना शामिल हैं, जैसे कि नई एजेंसियां, अस्पताल, एयरलाइंस, और सार्वजनिक परिवहन।

कंप्यूटर अद्भुत हैं, लेकिन वे जो कुछ भी बताते हैं, वे करते हैं, और जब कंप्यूटर वायरस उन्हें बुरी चीज़ों के बारे में बताते हैं, तो इससे बहुत नुकसान हो सकता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.