किसी भी एंड्रॉइड फोन Root करने के लिए 5 बेहतर तरीके, इसके फायदे और नुक्सान

0
440

Unlimited Guide To Root Every Phone

मैंने कई लोगो को सर्च करते हुए और पूछते हुए देखा है की मोबाइल रुट कैसे करे, कैसे मेरा मोबाइल फ़ोन रुट होगा, कैसे एक क्लिक में मोबाइल फ़ोन रुट करे etc. लेकिन प्रॉब्लम ये है की सभी फ़ोन एक ही तरीके से रुट नहीं होता। अगर आप beginner है तो आपको सबसे पहले फ़ोन को root करने से पहले ये जानना होगा Android rooting क्या होता है ?

” एंड्रॉयड फ़ोन को रुट करना एक ऐसी तकनीक है जिससे आप डिवाइस को सुपर कंट्रोल ( Knows as Root Access )कर सकते है एंड्राइड Subsystem के साथ कुछ भी कर सकते है “

सीधे शब्दो में ” आप अपने फ़ोन को super user privilege मिल जाता है ” जो Normally आपके डिवाइस में नहीं रहता।

सोनी एक्सपीरिया, सैमसंग और एसस जैसे उपकरणों के कुछ मॉडलों में हमें Bootloader को अनलॉक करने की जरूरत है जो कि Rooting प्रक्रिया के समान है। आप जान सकते हैं कि Bootloader क्या है! अगर आपको नहीं पता:

Bootloader एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो स्वत: परीक्षणों के पूरा होने के बाद कंप्यूटर के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) या Runtime Environment लोड करता है एक बंद बूटलोडर एक है जो कि केवल ओएस को बूट करेगा जो इसे “Approve” करता है इसलिए हमें बूट लोडर को अनलॉक करने की जरुरत पड़ती है।

अधिकतर सभी एंड्रॉइड फोन किंगो एंड्रॉइड रूट एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं जो नीचे उल्लेखित हैं। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो आप अपने फोन को Root पाने के लिए अन्य एप्लिकेशन या तरीकों पर निर्भर कर सकते हैं।
मूल प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपको एंड्रॉइड डिवाइस के Rooting Advantages को जानना होगा।

Advantages Of Rooting Android Phone

  • कोई भी थीम सपोर्ट करता है, आप कुछ भी चेंज कर सकते है जो आपको एंड्राइड में दिखता है जैसे की बैटरी आइकॉन, डिवाइस बूट करते समय उसके Boot Animation को चेंज कर सकते है, और बहुत कुछ।
  • कर्नेल को फुल कण्ट्रोल, जैसे, उदारहण के लिए आप CPU और GPU के Overclocking और Under clocking को कर सकते है।
  • एप्लीकेशन को पूरा कण्ट्रोल कर सकते है, बैकअप एबिलिटी के साथ, रिस्टोर, या batch edit applications, या आप फिर boaltware रिमूव कर सकते है जो बहुत से फ़ोन में पहले से pre-installed रहता है।
  • automated system-level applications को थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के द्वारा कस्टमाइज कर सकते है।
  • custom firmware इनस्टॉल करने की एबिलिटी मिल जाएगी ( जिसे हम Custom Roms के नाम से जानते है )

1. डिवाइस Root करने से पहले अपने एंड्राइड फ़ोन का पूरा बैकअप ले लीजिये :

एंड्राइड फ़ोन का बैकअप लेना बहुत जरुरी है जब आप फ़ोन को रुट करने की कोशिश करते है। जिसमे साथ ही साथ contacts,SMS, apps और data आ जाएगा।

अगर रुट करने में कुछ गलत हो जाता है तो आप तुरंत डाटा को रिस्टोर कर सकते है जिसका आपने पहले से बैकअप ले रखा है।

2. किसी भी Rooting Apps का प्रयोग कर अपने एंड्राइड को रुट करे :

इंटरनेट पर बहुत से रूटिंग एप्लीकेशन उपलब्ध है जो आपके फ़ोन को रुट करने में मदद कर सकते है जिससे आप आसानी से मोबाइल रुट कर सकते है।

मैं आपको उन ऐप्स की एक सूची दिखाऊंगा जो आपके डिवाइस को रुट कर सकते हैं। आप आसानी से अपने एंड्रॉइड फोन को रूट करने के लिए नीचे दिए गए किसी भी एक ऐप को चुन सकते हैं लेकिन आगे बढ़ने से पहले आपको कम से कम प्रत्येक एप के अंतर्गत विवरण पढ़ना चाहिए।

फ़ोन को रुट करते समय

1 : Kingoroot

एंड्रॉइड फोन Root

एंड्रॉइड डिवाइस को rooting में आपकी सहायता के लिए कई उपकरण उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें से कुछ वास्तव में आसान और तेज़ हैं, कम से कम आसान और तेज पर्याप्त नहीं है।

किंगो एंड्रॉइड रूट ने एंड्रॉइड के लिए अपना एपीके रूट लॉन्च किया है, जो एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक सार्वभौमिक एक-क्लिक एंड्रॉइड रूट समाधान प्रदान करता है।

Rooting की प्रक्रिया में कूदने से पहले, कृपया सुनिश्चित करें कि आप पहले से सब कुछ ठीक से प्राप्त है।

  • डिवाइस चालू है।
  • कम से कम 50% बैटरी स्तर
  • इंटरनेट कनेक्शन आवश्यक (वाई-फाई नेटवर्क सुझाव दिया है)
  • Unknown Sources से Apps Install की अनुमति दें।

Kingoroot का प्रयोग करके बिना कंप्यूटर के अपना डिवाइस रुट कैसे करे

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधे अपने Apk फ़ाइल को अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते हैं और फिर इसे इंस्टॉल कर सकते हैं

Kingoroot apk डाउनलोड करें

अपने डिवाइस पर KingoRoot.apk Install करें।

यदि आपने Setting > Security में “Unknown Source” की जांच नहीं की है, तो Installation के दौरान, आपको “Install Blocked” प्राप्त होगा, यह बताते हुए कि “सुरक्षा के लिए, आपका फ़ोन Unknown Source से प्राप्त ऐप की Install को Blocked करने के लिए सेट है”। बस फोन निर्देशों का पालन करें और अपने डिवाइस पर KingoRoot स्थापित करें।

“किंगो रूट” ऐप को लॉन्च करें और शुरू करें।

एंड्रॉइड फोन Root

रूटिंग प्रोसेस स्टार्ट करने के लिए “One Click Root” पर क्लिक करे।

एंड्रॉइड फोन Root

परिणाम स्क्रीन प्रकट होने तक कुछ सेकंड के लिए प्रतीक्षा करें। Successed या Failed
किंगोरूट कंप्यूटर एप्लिकेशन PC के साथ एंड्रॉइड फोन रूट करने के लिए भी उपलब्ध है। हम इसे बाद में चर्चा करेंगे।

2 : Framaroot

एंड्रॉइड फोन Root

Framaroot आपके एंड्रॉइड फोन के लिए एक क्लिक रूट अनुप्रयोग है। Framaroot लगभग सभी एंड्रॉइड डिवाइस का समर्थन करता है और जैसे ही हम ऐप को इंस्टॉल करने के बाद रूट विकल्प को स्पर्श करते हैं, जल्द से जल्द SuperSU और Su Binary इनस्टॉल कर लिजीए रुट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद।

Installing Framaroot

  1. इसे अपने डिवाइस पर डाउनलोड करें
  2. इसे एक फ़ाइल एक्सप्लोरर के साथ या सीधे अपने इंटरनेट ब्राउज़र से इंस्टॉल करें, अगर एंड्रॉइड आपको Security Risk के बारे में चेतावनी देते हैं, तो Say Ok और प्ले स्टोर के बाहर के अनुप्रयोगों को इंस्टॉल करने के लिए Unknown Sources की जांच करें।

Framaroot का उपयोग कर Android फोन रूट कैसे करें :

Download Framaroot v1.4.1 apk

डाउनलोड और स्थापित करने के बाद, Framaroot खोलें और निम्न क्रिया का चयन करें: SuperSU को Install करें,
यदि आपके डिवाइस को सफलतापूर्वक रूट किया जाए तो यह आपको दिखाएगा;

“Success .. Superuser and su binary installed. आपको अपना डिवाइस Reboot करना होगा “

उपरोक्त सफलता संदेश है, अगर आपका डिवाइस सफलतापूर्वक Rooted है तो आपको सफलता संदेश मिलेगा अन्यथा आपको नीचे दिए गए संदेश मिलेंगे।

एंड्रॉइड फोन Root

अगर आपका फ़ोन सही तरीके से रुट नहीं हुआ तो ये निम्न मैसेज दिखायेगा
  • “Failed  … Exploit work but installation of Superuser and su binary have failed”
  • “Half-Success :-/ … system partition is read-only, use local.prop trick. Reboot your device and use adb to see if it run as root”, happen when the filesystem in use on system partition is a read only filesystem (ex: squashfs)
  • “Failed  … Try another exploit if available”
  • Framaroot crash or freeze, in this case relaunch Framaroot a second time and select the same action and exploit.

यदि उपरोक्त संदेशों में से कोई भी दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि Franaroot आपके फोन को रूट नहीं कर सका।

यदि आपकी डिवाइस सफलतापूर्वक Rooted है, तो जांच लें कि SuperSU एप्लिकेशन आपके एंड्रॉइड फोन में स्वतः Install हो गया है।

नीचे दिए गए सूची से Framaroot द्वारा रूट किए जा सकने वाले समर्थित उपकरणों की जांच करें

Supported devices for Framaroot

3 : GingerBreak

GingerBreak Apk नए रिलीज़ किए गए GingerBreak Exploit के आसपास एक आवरण है, जिसका मतलब GingerBread पर root access हासिल करना है। इस विशिष्ट का फायदा उठाने के विभिन्न Frayo और Honeycomb Version पर भी काम किया जा सकता है।

जानने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं :

– आपके डिवाइस पर USB Debbuging सक्षम होना चाहिए
– आपके पास एक SD Card (स्वरूपित और डाला) होना चाहिए – यदि यह काम नहीं करता है, तो अपने कंप्यूटर में एसडी कार्ड को स्वरूपित करने का प्रयास करें, या उसे किसी भिन्न (या पुराने, आदि) एसडी कार्ड से स्विच करना
– एपीके डिवाइस पर Install होना चाहिए, एसडी कार्ड पर नहीं
– Exploit उपयोग करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन 10 मिनट से अधिक नहीं, यदि ऐसा होता है, तो एक logcat प्राप्त करें, और डिवाइस को रिबूट करें। दुर्लभ अवसरों में, भले ही डिवाइस रिबूट न ​​हो, आपके पास रूट भी हो सकता है। तो 15 मिनट या बाद में फंसने के बाद बैटरी को मैन्युअल रूप से खींचने के बाद जांचें।
– रूट प्रयासों के बीच हमेशा रिबूट करें!
– जबकि (अस्थायी?) रूट एक्सेस प्राप्त हो सकती है, लॉक किए गए बूटलोडर के कारण, efuses, S-ON, और ये क्या आपके डिवाइस पर अभी भी काम नहीं कर सकता है। Temproot प्रयोजनों के लिए, Raw binary exploit का उपयोग करें (नीचे लिंक है ), यह एपीके नहीं है।
– Gingerbreak का फायदा उठाने के लिए और डिवाइस का उपयोग जारी रखने के लिए Temproot उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

GingerBreak का प्रयोग करके मोबाइल रुट कैसे करे ?

एंड्रॉइड फोन Root

– सुनिश्चित करें कि यूएसबी डिबगिंग enable है
– सुनिश्चित करें कि आपके पास एक एसडी कार्ड (Foramatted और) डाला गया है
– फोन पर एपीके प्राप्त करें, इसे नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करें और इसे इंस्टॉल करें

– एपीके खोलें, रूट बटन दबाएं
– कुछ मिनट तक प्रतीक्षा करें। यदि कोई समस्या नहीं है, तो डिवाइस रिबूट हो जाएगा (ध्यान दें कि Cache Wipe के कारण रिबूट स्वतः 10 मिनट ले सकता है)

3. कंप्यूटर के द्वारा एंड्राइड फ़ोन कैसे रुट करे ?

जैसा कि हमने एंड्रॉइड फोन में कई एप्लिकेशन देखे हैं जो हमें एंड्रॉइड रूट करने में मदद करते है, ऐसे में विंडोज़ में समान अनुप्रयोग हैं, जिससे हमें अपने डिवाइस को बिना किसी समय Root करने में मदद मिलती है। इस खंड में मैं उन में से कुछ जो कंप्यूटर से आपके लिए काम कर सकते हैं, उनके बारे में बताऊंगा।

ये सॉफ्टवेयर है जो आपके कंप्यूटर में एंड्रॉइड फोन को रूट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कृपया इस एप्लिकेशन का उपयोग केवल तभी करें जब उपर्युक्त एंड्रॉइड ऐप्स आपके लिए काम नहीं कर रहे हैं।

4 : SRS One Click Root

यदि आप SRS One Click Root का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो सॉफ़्टवेयर मुश्किल से अधिक जटिल है – लेकिन आपको डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए इसे चुनौती मिल सकती है। कुछ वायरस स्कैनर आपको प्रोग्राम इंस्टॉल करने से रोकने की कोशिश करेंगे, क्योंकि इसमें एंड्रॉइड सुरक्षा को तोड़ने के लिए कोड शामिल है।
लेकिन चिंता न करें कि मैं आपको अपने पीसी में इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए सीधे डाउनोड लिंक प्रदान कर रहा हूं।

SRS One Click Root का प्रयोग करके मोबाइल रुट कैसे करे ?

आपको USB Debbuging को enable करना होगा और सेटिंग्स से “Allow installation of non-market applications” enable करना होगा।

एक बार SRS One Click Root ऊपर और चल रहा है, तो आपको एक पृष्ठ दिखाई देगा कि आपको USB डिबगिंग को enable करना होगा।

एंड्रॉइड फोन Root

एक बार ऐसा करने के बाद, आप “Root Device (All Methods)” या “Root Device (SmartRoot)” पर क्लिक कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध आपके डिवाइस की पहचान करने का प्रयास करता है और यदि संभव हो तो अन्य तरीकों का प्रयास करने के लिए समय बर्बाद करने के बजाय, काम करने के लिए जाना जाता रूट विधि चुनता है। जब हमने अपने सैमसंग गैलेक्सी एस 4 पर SmartRoot की कोशिश की, तो हमें फोन रिबूट करना पड़ा और दो बार “OK” पर क्लिक करना पड़ा, लेकिन इस प्रक्रिया के अंत में हमारे फोन को तीन मिनट के भीतर Root किया, जिससे SRS शायद Kingoroot से बेहतर हो सकता है।

एंड्रॉइड फोन Root

एकमात्र निराशा यह थी कि SRS one click root ने दावा किया कि उसने SuperUser अनुमति प्रबंधक को भी install किया है। वास्तव में यह हमारे हैंडसेट पर कहीं नहीं देखा गया था: हमें इसे Google Play से अलग से इंस्टॉल करना पड़ा

KingoRoot PC Application

हम पहले से ही किंगोरूट मोबाइल एप्लिकेशन से ऊपर चर्चा कर चुके हैं जो आपके एंड्रॉइड फोन को एक क्लिक में आसानी से रूट कर सकते हैं। अब हम देखेंगे कि कंप्यूटर एप्लिकेशन आपके लिए एक ही काम कैसे कर सकता है।

Kingo Mobile Root PC Application का प्रयोग करके मोबाइल रुट कैसे करे ?

  •  नीचे दिए गए लिंक से किंगो एंड्रॉइड रूट डाउनलोड और इंस्टॉल करें
  •  Download Kingo Android root
  •  किंगो एंड्रॉइड रूट के डेस्कटॉप आइकन को डबल क्लिक करें और इसे लॉन्च करें
  •  किंगो एंड्रॉइड रूट लॉन्च करने के बाद, आपको इसके इंटरफ़ेस को नीचे दिखाए गए अनुसार दिखाई देगा।

एंड्रॉइड फोन Root

  • यूएसबी केबल के द्वारा अपने एंड्रॉइड डिवाइस को अपने कंप्यूटर में प्लग करें।
  • यदि आपके कंप्यूटर पर आपका डिवाइस ड्राइवर स्थापित नहीं है, तो किंगो इसे स्वचालित रूप से आपके लिए इंस्टॉल करेगा। सुनिश्चित करें कि आप इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त है ताकि डिवाइस ड्राइवर को डाउनलोड किया जा सके। यदि आप Windows 8 का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको पहले कुछ सेटिंग बदलनी पड़ सकती है। जब विंडोज 8 पर किंगो एंड्रॉइड रूट चलाया जा रहा है, तो समस्या यह हो सकती है कि आप Driver installation lopping कर सकते हैं।
  • अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर यूएसबी डिबगिंग मोड enable करें
  •  यूएसबी डिबगिंग मोड enable एंड्रॉइड रूटिंग प्रक्रिया का एक आवश्यक कदम है।

Important : एक संकेत विंडो के लिए अपनी डिवाइस स्क्रीन पर ध्यान दें। “Always Allows From This Computer” टिक करें यदि आप नहीं करते हैं, तो संभवतः आप स्वयं को ऑफ़लाइन डिवाइस मिलेंगे

  • अपने डिवाइस को रूट करने से पहले नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।
  • अपने डिवाइस को रूट करने के लिए “Root” पर क्लिक करें।

किंगो एंड्रॉइड रूट आपके डिवाइस पर कई exploits का इस्तेमाल करेगा, जो संभवतः कुछ मिनटों का समय लेगा। रूटिंग प्रक्रिया में, आपका डिवाइस कई बार रिबूट हो सकता है। लेकिन चिंता करने की जरुरत नहीं है, यह बिल्कुल सामान्य है और इसे शुरू होने के बाद, कृपया अपने डिवाइस पर किसी भी ऑपरेशन को स्पर्श, स्थानांतरित, अनप्लग या प्रदर्शन न करें।

उम्मीद है कि आपकी डिवाइस अच्छी तरह से समर्थित है और किंगो द्वारा सफलतापूर्वक Rooted होगा। जब तक आपका डिवाइस खुद को रिबूट नहीं करता, तब तक काम न करें।

एंड्रॉइड फोन Root

अपने डिवाइस की मूल स्थिति की जांच करें।

आम तौर पर, सफलतापूर्वक Device Rooting होने के बाद अपने डिवाइस पर “SuperUser” नामक App मिलेगा।

5. मैन्युअली फ़ोन रुट कैसे करे ?

एक एंड्रॉइड फोन को मैन्युअल रूप से  एक रुट करना अच्छा काम है लेकिन यह आपके एंड्रॉइड फोन को रूट करने के लिए सही और सही तरीका है। अगर आपके पास उचित DOS Knowledge नहीं है तो मैं आपको सुझाव देता हूं कि कृपया अपने एंड्रॉइड डिवाइस को ठीक करने के लिए इस पद्धति पर भरोसा न करें क्योंकि अगर नीचे उल्लिखित चरणों में ठीक से नहीं किया गया है, तो यह आपके फोन को Brick कर सकता है और यह बेकार होगा। इस विधि के साथ चलते समय अच्छा ध्यान रखें।

आवश्यकताएँ

 

  • आपका Unrooted एंड्रॉइड डिवाइस
  • आपके पीसी पर एडीबी ड्राइवर Installed होना चाहिए
    ड्रायवर डाउनलोड करने के लिए http://adbdriver.com पर जाएं
  • हमारे द्वारा बनाई गई सबसे महत्वपूर्ण RootKit
  • यहां से RootKit डाउनलोड करें
  • आपके जीवन काल से 30 मिनट और धैर्य की एक अच्छी मात्रा  😀

Command Prompt का प्रयोग करके मोबाइल को मैन्युअली रुट कैसे करे ?

मुझे आशा है कि आपने ऊपर की आवश्यकताओं में उल्लिखित ADB Drivers को Install किया है।

किसी zip extracting के मदद से RootKit Zip File खोलें

Settings -> Developer options -> USB Debugging पर जाकर अपने एंड्रॉइड Device में यूएसबी डिबगिंग चालू करें

अपने Android डिवाइस को पीसी से कनेक्ट करें। सुनिश्चित करें कि पीसी ने आपके एंड्रॉइड डिवाइस को सपोर्ट कर लिया है।

RootKit Folder में CMD.exe नामक एक फाइल होगी जो command prompt तक पहुँच प्राप्त करने के लिए फ़ाइल खोलें। (यदि आप CMD को नहीं खोल सकते हैं तो C:/WINDOWS/SYSTEM32/ और अपने रूटकिट फ़ोल्डर में CMD.exe copy करें।)

CMD Window में निम्नलिखित Command लिखें

यदि आप सफल होते हैं, तो आगे बढ़ें
अब रूट Shell पाने का समय है, टाइप करें

नोट: अब जब आप Command Prompt पर “$” चिह्न देखते हैं। इसका मतलब है कि आप ‘Su‘ Shell में नहीं हैं
.अनुमतियाँ बदलने के लिए और Superuser फ़ाइलों के लिए कुछ सीमित विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए अगला Shell में निम्न Command चलाएं:

नोट: फाइलों के नाम Case sensitive होते हैं।

Done ? अब आपको Linux की copy खोलनी है जो Nautilus है … तो अपना लिनक्स (मैं Ubuntu 11.4 का उपयोग करने की सलाह है) enter करें और टर्मिनल में टाइप करें (Ctrl + Alt + T)

यह root privileges के साथ nautlis खुल जाएगा …
आप इसे USB से बूट कर सकते हैं ताकि इसे Install करने की कोई परेशानी न हो … http://www.cyberciti.biz/tips/downlo…y-narwhal.html
USB से PC के साथ जोड़े आपके ADV को बंद कर इसे डाउनलोड करें और इसे डाउनलोड / रिकवरी मोड में डालें …
Exploiting Window में नेविगेट करने के लिए

और Move/cut ‘su’ और ‘busybox’ में

Tmp फ़ोल्डर से आप पहले Move/cut ‘Superuser.apk’ में जाए

अब आप Reeboot ADV … Congrast! आपकी डिवाइस अब रूट हो गयी!

दोस्तों, यह पर मोबाइल रुट करने के पांच मेथड और उसके लाभ और हानि के बारे में बताया गया। आप इसकी मदद से किसी भी एंड्राइड फ़ोन को रुट कर सकते है। उम्मीद है आपको जानकरी पसंद आयी होगी अगर इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। अगर आपके दोस्तों को फ़ोन रुट करने में दिक्कत आ रही हो तो पोस्ट जरूर शेयर करे।

Hindiaddict पर बने रहने के लिए धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.