Phishing Website और Email की पहचान कैसे करें

0
60

इन दिनों Phishing Attack बढ़ते जा रहे हैं और पहले से कहीं अधिक बड़े पैमाने पर हैं। असल में, अनगिनत Phishing ईमेल unsuspecting victim को असंबंधित संदेशों के साथ भेजी जाती हैं। कुछ मामलों में, यह बैंकों, व्यवसायों और अन्य संगठनों से Valid Message दिखता है, लेकिन वे आपके पैसे या पहचान चोरी करने के लिए Cyber criminal वाले संदेश हैं।

इसके साथ, वे चाहते हैं कि आप Links पर क्लिक करें जो आपको ऐसी वेबसाइट पर ले जाएंगे जो प्रामाणिक दिखता है लेकिन यह केवल आपके कार्ड के विवरण और अन्य व्यक्तिगत जानकारी चोरी करने के लिए है आज, हमने Phishing Attack को खोजने के तरीकों की सूची सूचीबद्ध की है।

Improper spelling or grammar

Phishing Website

एक सबसे आम संकेत है कि एक ईमेल valid नहीं है एक spelling गलती या grammar संबंधी त्रुटियों को खोजने के द्वारा है, अगर कोई वैध संगठन इस ईमेल को भेज रहा है, तो पहले उनके पास संपादकों की सूची होगी जो इसे भेजने से पहले उनकी मार्केटिंग ईमेल की समीक्षा करेंगे।

Don’t trust display name

Phishing Website

आपको लिंक पर क्लिक करने के लिए मुख्य रणनीति में से एक ईमेल के प्रदर्शन का नाम धोखा देना है। हालांकि, प्रदर्शन नाम पर भरोसा नहीं करें और शीर्ष लेख में ईमेल पते की जांच करें। यदि यह संदिग्ध है, तो ईमेल को बिल्कुल भी नहीं खोलें।

Mismatched URL

Phishing Website

ध्यान देने योग्य बात यह है कि Phishing message में URL सही तरीके से दिखाई देगा। लेकिन, अगर आप अपने माउस को URL के शीर्ष पर रखते हैं, तो आप वास्तविकHyperlink address देखेंगे। अगर हाइपरलिंक URL प्रदर्शित पते से अलग है, तो संदेश malicious है।

Message asks for personal information

Phishing Website

कोई भी बात नहीं है कि ईमेल आईडी क्या है, यदि वह आपके निजी पते के लिए पूछता है, तो यह वास्तव में malicious है इसी तरह, कोई वैध कंपनी नहीं है जैसा कि आप अपने पासवर्ड, या कार्ड के विवरण के लिए एक ईमेल भेजते हैं।

Don’t click on attachments

Phishing Website

यदि आपके ईमेल में कोई अटैचमेंट है, तो संभावना है कि यह malicious है जिसमें वायरस शामिल हो। इन प्रकार के मैलवेयर आपके कंप्यूटर पर फ़ाइलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, आपके पासवर्ड को चोरी कर सकते हैं या आपके ज्ञान के बिना आपके जासूसी कर सकते हैं।

दोस्तों, यहाँ पर Phishing Website और Email की पहचान करने के लिए 5 तरीक़ो को बताया गया है, जिसके अपने पर्सनल इनफार्मेशन को सुरक्षित रख सकते है। उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी, अगर इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

HindiAddict पर बने रहने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.