Linux के बारे में Amazing Facts, जिसके बारे में आपको नहीं पता

0
78

GNU / Linux, यूनिक्स से प्रेरित, सबसे व्यापक रूप से अपनाया जाने वाला सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया है। Linux के अपनाने वाले लोगों में गूगल, फेसबुक, ट्विटर, याहू, अमेज़ॅन जैसे तकनीकी दिग्गज शामिल हैं और सूची में और आगे बढ़ता है .. लिनक्स की गोद लेने की दर डेस्कटॉप बाजार में सही ढंग से गणना नहीं की जा सकती, क्योंकि, स्वामित्व सॉफ्टवेयर के विपरीत, जहां लोग अपनी प्रतियां प्राप्त करते हैं वे असंख्य हैं और अलग हैं (इसलिए सही अनुमान प्राप्त करना वास्तव में कठिन है)। लिनक्स में चीजों को सीखना और तलाश करना लाखों डेवलपर्स की कड़ी मेहनत के लिए काफी आकर्षक और रोमांचक है, जिन्होंने लिनक्स के विकास में योगदान दिया है, और इसे आज भी बना दिया है।

इस पोस्ट में, मैं कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों पर चर्चा करूँगा, लिनक्स के बारे में, जो कि इसके अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए ज्ञात होना चाहिए।

linux

1. “LINUX”, FUNET के FTP सर्वर पर एक Directory का नाम है (ftp://ftp.funet.fi/)

हां, आपने इसे सही सुना!। लिनक्स Torvalds अपने कर्नेल “Freax” नाम चाहता था ठीक है, नाम “विचित्र” और “मुफ़्त” शब्द का एक संयोजन है, और फिर अंतिम एक्स यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इसकी समानता का प्रतिनिधित्व करता है।

जब प्रारंभिक कोड किसी FTP सर्वर (ftp://ftp.funet.fi/) पर अपलोड किया गया था, तो Server administrator (Ari Lemmke) को Freax नाम पसंद नहीं आया, और उन्होंने नाम Linux का सुझाव दिया और उस पर एक directory दी FTP सर्वर FTP सर्वर पर directory को “linux” कहा जाता है आप यहां इस बहुत directory का उपयोग कर सकते हैं: ftp://ftp.funet.fi/pub/linux/

और अगर आप पहले प्रारंभिक कर्नेल पैकेज को सार्वजनिक करना चाहते हैं, तो इस लिंक पर जाएं: ftp://ftp.funet.fi/pub/linux/kernel/Historic/

2. “Linux” केवल Kernel है, और वह पूर्ण सिस्टम नहीं है जिसे आप उपयोग करते हैं

अच्छी तरह से लिनक्स पूरी प्रणाली का सिर्फ एक हिस्सा है। इसका कार्यक्रम संसाधनों को आवंटित करता है जो अन्य कार्यक्रमों को उनके संचालन के दौरान आवश्यक होता है। इसलिए, जो सिस्टम उपयोग किया जाता है वह सामान्यतः जीएनयू सिस्टम और लिनक्स का एक संयोजन होता है। 1984 से जीएनयू अपनी पूरी ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए काम कर रहा था, जो ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह एक मुफ्त यूनिक्स बनने वाला था।

वास्तव में 90 के प्रारंभ से ही एक पूर्ण जीएनयू ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार था, एक तरफ कर्नेल से। पूर्ण ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता है, कंपाइलर, टेक्स्ट एडिटर्स, एक्स विंडो सिस्टम।

जीएनयू प्रोजेक्ट के पास “जीएनयू हर्ड” नामक अपना कर्नल भी था, लेकिन अभी तक पूरी तरह से तैयार नहीं था। यह मुख्य अंतर 1992 में लिनक्स कर्नेल (टॉर्वाल्ड्स) से भर गया था।

“Richard Stallman” (मुफ्त सॉफ्टवेयर आंदोलन के पीछे वाला व्यक्ति) से जीएनयू / लिनक्स सिस्टम पर अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक को देखें।

3. वर्तमान लिनक्स स्रोत कोड के 90% से अधिक अन्य डेवलपर्स (और लिनस टॉर्वाल्ड्स खुद नहीं) द्वारा लिखे गए हैं

लिनक्स प्रोजेक्ट को कई प्रोग्रामरों द्वारा अपनाया गया था और यह परियोजना 1996 के बाद बहुत तेजी से बढ़ी है। टोरवाल्ड्स की प्रारंभिक रिहाई 10,000 लाइन कोड थी और अब यह कुल संख्या में कई लाखों तक पहुंच गई है।

इसका लगभग अनुमान है कि कई अलग-अलग देशों और कंपनियों के 10000 से अधिक डेवलपर्स ने आज तक इसके विकास में योगदान दिया है। और संख्या में तेजी से बढ़ रहे हैं। अधिक से अधिक विशेषताओं को नियमित आधार पर जोड़ा जा रहा है। और इस कोडिंग का अधिकांश योगदानकर्ताओं से है।

4. यहां तक कि माइक्रोसॉफ्ट Linux Kernel विकास में योगदान देता है!

हां कंपनी जिसका मुख्य दर्शन स्वामित्व सॉफ्टवेयर विकास पर निर्भर है, लिनक्स में भी योगदान देता है। यह भी एक बार कैनन के आगे चला गया, कोड की लाइनों की संख्या में कर्नेल को योगदान दिया। योगदानकर्ताओं की शीर्ष सूची में Red Hat, Intel, आदि शामिल हैं

ऐसा मत सोचो कि कर्नेल में सुधार के लिए कर्नेल विकास में माइक्रोसॉफ्ट योगदान कर रहा है। लिनक्स पर हाइपर-वी हाइपरवाइजर के बेहतर समर्थन के लिए 🙂

5. अधिकांश सुपर कंप्यूटर लिनक्स का उपयोग होता है और संख्याएं एक वार्षिक आधार पर बढ़ रही हैं

दुनिया के सबसे तेजी से कंप्यूटर के उपयोग के लिनक्स के 90 प्रतिशत से अधिक। लिनक्स उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग के लिए एक विकल्प बन गया है 1998 में यह केवल 1 से 2 प्रतिशत गोद लेने वाला था और पिछले 15 सालों में यह 90% से अधिक हो गया, जो वास्तव में अभूतपूर्व है।

सामुदायिक संसाधन, प्रबंधन में आसानी, खुले स्रोत और उपयोग की स्वतंत्रता, सुरक्षा, अनुकूलता इत्यादि, उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग में गोद लेने के स्तर में योगदान दिया है।

6. 10 से अधिक Linux Based Operating System मोबाइल के हैं

हाँ, यह सही है। आम तौर पर लोगों को लगता है कि एंड्रॉइड एकमात्र ऑपरेटिंग सिस्टम है जो लिनक्स पर आधारित है। हालांकि लिनक्स पर 10 से अधिक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित हैं।

ओपनजोरस, फायरफॉक्स ओएस, सैलीफिश ओएस, उबंटू टच, उबंटू मोबाइल, मोबलाइन आदि एंड्रॉइड के अलावा कुछ हैं।

7. अपने आंतरिक कर्मचारियों के लिए Google का अपना Linux Distribution है इसका नाम Goobuntu है

Goobuntu सामान्य उबंटू संस्करणों पर आधारित है, लेकिन Google के आंतरिक कर्मचारियों द्वारा उपयोग किया जाता है वर्तमान में सामान्य जनता के लिए उपलब्ध नहीं है

8. स्टीव जॉब्स ने एक बार पेशकश की (2000 में) एप्पल में लाइनस टॉर्वाल्ड्स को नौकरी की

वर्ष 2000 के आसपास, Linus को Steve Jobs Apple में नौकरी की पेशकश की गई थी। यह काम यूनिक्स (मैकोज़ के लिए अनुमान) के लिए काम करना था, लेकिन Linus ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

9. ओपन सोर्स और फ्री सॉफ्टवेयर, दोनों अलग-अलग हैं

शब्द “मुफ़्त” वास्तव में ambigius है लोग इसे मानते हैं और इसे मुफ्त में लेते हैं। लेकिन मुक्त सॉफ्टवेयर में “निशुल्क” शब्द लागत के लिए खड़ा नहीं है, लेकिन यह स्वतंत्रता के लिए खड़ा है सॉफ़्टवेयर का उपयोग, संशोधित, पुनर्वितरण करने की स्वतंत्रता तो इसकी कीमत से संबंधित कुछ भी नहीं है लेकिन स्वतंत्रता से संबंधित है

दुनिया भर के लाखों लोग दिन-प्रतिदिन मुफ्त सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं। स्टॉलमैन के जीएनयू और शिविरों के पीछे मुख्य उद्देश्य सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ताओं की स्वतंत्रता थी। हालांकि मुक्त सॉफ़्टवेयर के सभी सदस्यों ने आंदोलन के मुख्य लक्ष्यों के साथ सहमति व्यक्त की (जिसके कारण बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स को विभाजित किया गया और “ओपन सोर्स” के नाम से दूसरे नाम का आयोजन किया गया)।

उनमें से कुछ ने “ओपन सोर्स” शब्द को विपणन रणनीति के रूप में गढ़ा, ताकि बड़े निगमों और व्यवसायिक लोगों के लिए अपील की जा सके। तो मूल रूप से ये दो अलग-अलग नाम एक ही प्रकार के सॉफ्टवेयर को इंगित करते हैं (वे दोनों एक ही विकास पद्धति का पालन करते हैं), लेकिन “नि: शुल्क सॉफ्टवेयर” पूरी तरह से उपयोगकर्ताओं की “स्वतंत्रता” के संबंध में एक अलग दर्शन है। “स्वतंत्र स्रोत” समुदाय द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर के व्यावहारिक व्यवसाय उपयोग के बारे में अधिक चिंतित है, बल्कि “स्वतंत्रता” भाग के बजाय, जो कि नि: शुल्क सॉफ्टवेयर आंदोलन और जीएनयू की शुरूआत थी। तो संक्षेप में, सभी मुफ्त सॉफ्टवेयर ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर के रूप में योग्य हैं, लेकिन सभी खुले स्रोत सॉफ्टवेयर मुफ्त सॉफ्टवेयर के रूप में योग्य नहीं हैं, यह केवल इसलिए है क्योंकि कुछ ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर लाइसेंस प्रकृति में प्रतिबंधात्मक हैं

10. TUX (लिनक्स पेंगुइन लोगो) का सुझाव Torvalds द्वारा खुद सुझाया गया था

टक्स वास्तव में Linux के लिए लोगो नहीं है, लेकिन एक शुभंकर है यह लिनक्स के लिए एक लोगो प्रतियोगिता के दौरान प्रस्तुत किया गया था (लेकिन छवि लोगो प्रतियोगिता कभी नहीं जीती)। लैक्स एविंग नामक एक प्रोग्रामर द्वारा जीक्स (जीएनयू / लिनक्स में उपलब्ध एक फोटो संपादन टूल) के पहले संस्करण का उपयोग करने के लिए टक्स डिजाइन किया गया था।

दोस्तों, ये था Linux के बारे में Amazing Facts, उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आयी होगी। अब आप लिनक्स के बारे में और कुछ नया जानना चाहता है ये लिनक्स को लेकर कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माधयम से पूछ सकते है। और अपने दोस्तों से ये जानकारी शेयर करना न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.