लक्ष्मीकॉइन क्या है? & बिटकॉइन और लक्ष्मीकॉइन में कौन बेहतर है?

0
150

Crypto-currency या Digital Currency का Market हर दिन बढ़ता ही जा रहा है. एक साल पहले India में एक Bitcoin का कीमत 70 हज़ार रुपये था और आज के समय में एक Bitcoin का Price 2.5 लाख रुपये है. जितना ज्यादा इसका Price बाद रहा है DIgital Currency Investment भी उतना ज्यादा बढ़ रहा है. Indian’s interest को देखते हुए RBI(Reserve Bank Of India) ने अपना खुद का एक Crypto-currency बनाएगा , जिसका नाम होगा Laxmi Coin और यहाँ पर इसी के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ की Laxmi Coin क्या है ? , Laxmi Coin Vs Bitcoin, Laxmi coin Buy & Sell कैसे करे? ऐसे में अगर आप Digital Currency में बारे में जानना चाहते है या Invest करना चाहते है, तो आप बिलकुल सही जगह है.

What is Laxmi Coin?

Laxmicoin Indian Crypto-currency or Virtual Currency है, जिसे Indian Government & RBI(Reserve bank Of India) के द्वारा लांच किया जायेगा. इसे Online, Internet Service के माध्यम से ख़रीदा या बेचा जा सकता है और इसका कोई Physical वजूद नहीं होगा बिलकुल Bitcoin के जैसा. Indian Digital Currency का नाम Laxmi इसलिए रखा गया है, क्योकि India की धन की Goddess का नाम Laxmi है.

Laxmi Coin Virtual Currency Detailed Information:

आज के समय में पूरी दुनिया में total 70 तरह के Virtual Currencies है. जिनका Market Value करीब $15 Billion (Rs. 90,000 Crore) के आस-पास है. सभी Digital Currency में Bitcoin सबसे आगे है, जिनसे अकेले ही $10 billion का Market value Hold किया है.

जैसा की मैंने बताया Indian People का Bitcoin Investment बहुत तेजी से बढ़ रहा है. बहुत बार तो RBI & Income Tax Department ने Bitcoin ना use करने की warning भी दिया है. लेकिन इसके बावजूद कुछ Indian Bitcoin Operator चाहते है की India में भी एक अलग Digital Currency बनाया जाये.

Laxmi Coin Twitter Offical Page के अनुसार, Laxmi Virtual Currency बिलकुल Bitcoin जैसा ही होगा. इसे भी आप Online Buy & Sell कर सकते है, But इसका Market value Bitcoin के हिसाब से थोडा कम होगा और Bitcoin का कोई Official Authority नहीं है, जब Laxmi Coin launch होने के बाद RBI इसका Authority लेगा. अभी इसके Launching को लेकर Indian Government & RBI ने कोई Official Notice जारी नहीं किया है. क्योकि बहुत से authorized Departments इसके against है.

Laxmi coin Buy & Sell कैसे करे?

Laxmi Coin, Stock Exchange के Share की तरह है. आप इसे छू यह देख नहीं सकते है.  इसको केवल Online Digital Currency Wallet की मदद से Buy & Sell कर सकते है या फिर आप इसे दुनिया के किसी भी Authorized currency में Convert कर सकते है या अपने Bank Account में Transfer कर सकते है.

दोस्तों, यहाँ पर India के Digital Currency Laxmi Coin के बारे में बताया है. यह भी Bitcoin की तरह Crypto-currency है, लेकिन अभी इसे Use करने के लिए Indian Government & RBI (Reserve bank of India) मंजूरी नहीं दी है. जैसे ही इसका Confirmation आ जाता है, उसके बाद आप इसे Bitcoin Wallet या किसी भी Online Crypto Currency Wallet से  Laxmi Coin को Buy & Sell कर सकते है.

Source URL : https://www.techyukti.com/2017/09/laxmi-coin-kya-hai.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.