एंड्रॉइड जेली बीन क्या है?

0
54

Android’s Operating System, Android 4.1

जितने भी एंड्राइड के मुख्य अपडेट आये है dessert-themed code names  फॉलो करते है, alphabetical आर्डर में , जिंसमे जेली बीन इन एंड्राइड अपडेट को फॉलो करता है, Cupcake, Donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Ice Cream Sandwich, KitKat, Lollipop, and Marshmallow. 

तो आइए देखते है जेली बीन अपने अपडेट में क्या लेकर आया है। 

 

Project Butter

Project Butter कोई नई एप्लीकेशन नहीं था। यह कुछ एंड्रॉइड फोन और टैबलेट में धीमी गति से प्रदर्शित होने वाली समस्याओं को दूर करने का एक नया तरीका था।

नई nexus 7 जेली बीन के बाद आया लेकिन quad-processor  होने  के कारण इसकी प्रोसेसर स्पीड जेली बीन से दुगनी है।

Project Butter ग्राफिक्स को “smoothness” बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। ग्राफिक्स प्रदर्शन में कुछ बदलाव किए गए थे। किसी ऐप को खोलने और बंद करने से जेली बीन में एक ज़ूमिंग ऐक्शन मिलेगा, जहां उन्हें आइस क्रीम सैंडविच में चिपकने वाला ऐक्शन मिला है, लेकिन औसत उपयोगकर्ता केवल डिस्प्ले की गति और smoothness को ध्यान में रखे हुए हैं। जब आप स्क्रीन को छू रहे हैं और इसे कम कर रहे हैं जब आप नहीं हैं, तो प्रसंस्करण शक्ति को प्राथमिकता देकर इसका एक हिस्सा पूरा हो गया है।

Better Keyboard Predictions

एंड्राइड जेली बीन ने smarter text prediction ऐड  किया है जिसके द्वारा आपकी टाइपिंग में हेल्प करेगा। अगर आप कुछ गलत spelling  करते है तो यह आपके टाइपिंग को ऑटोकरेक्ट देगा। 

Useful Notifications

जेली बीन अलर्ट “shade” स्क्रीन नोटिसफिकेशन भी लाया है। जिससे आपको कोई notisification  देखने के लिए app खोलने की जरुरत नहीं पड़ेगी , आप सीधे स्क्रीन पर देख सकते है।

Improved Photos

अपनी फ़ोटो के माध्यम से सॉर्ट करने के लिए कैमरा ऐप से एक अलग गैलरी ऐप लॉन्च करने के बजाय, जेली बीन आसान संपादन और सॉर्टिंग क्षमताओं को जोड़ता है अब आप तस्वीरें शूट करते हैं और अपने फुटेज के माध्यम से जाने के लिए कैमरे और फ़िल्मस्ट्रिप view  के बीच जल्दी से स्विच कर सकते हैं।

Widgets Are Smarter

Resizable Widget बहुत अच्छा है, लेकिन यह अभी भी बहुत आसान है कि यह बताया जा सकता है कि पर्याप्त कमरे नहीं हैं क्योंकि आपके Widget का डिफ़ॉल्ट आकार बहुत बड़ा है जेली बीन ने Widgets पेश किए, जो कि वे उपलब्ध स्थान को फिट करने के लिए स्वचालित रूप से सिकुड़ते हैं, और जब आप एक Widget के चारों ओर खींचते हैं, तो अन्य विजेट एक वर्ड प्रोसेसर में ग्राफिक्स के चारों ओर reflowing  की तरह से बाहर निकल जाते हैं।

Improved Accessibility Features

जेली बीन एक्सेस करने के लिए बेहतर स्क्रीन रीडिंग और Gesture कंट्रोल  दिया हुआ है। 

Android Beam

यह बाम्प एप का Google का संस्करण है NFC कनेक्शन वाले दो फोन एक साथ फोन दोहन करके एक दूसरे एप्लिकेशन, वीडियो, वेबसाइट्स और अधिक भेज सकते हैं। यह एक अच्छी सुविधा है, लेकिन इसके लिए जेली बीन चलाने वाले दो NFC फोन की आवश्यकता है।

Google Now

Google अब जेली बीन अनुभव का सबसे अच्छा हिस्सा था।

याद रखें कि हम सभी को पता है Google हमारे बारे में सब कुछ जानता है? google now पे जाके ट्रैन का टाइम पता करते है तो ट्रेन schedule को दिखाता है, जब आप मेट्रो प्लेटफ़ॉर्म पर खड़े होते हैं, तो उसकी मैप बताता है। जब हम ट्रैफिक में फसे तो वह ट्रैफिक फ्री रोड को दिखता है। बहुत से फीचर को सिंगल क्लिक में जान सकते है गूगल नाउ की हेल्प से।

उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी और जेली बीन के बारे में कुछ जानने को मिलेगा। अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट जरूर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.