हैकिंग के लिए कौन सी Programming Languauge उपयोगी हैं ?

0
674

चूंकि Programming हैकिंग के लिए आवश्यक है क्योंकि एक हैकर एक Protocol या Application Security को तोड़ता है जो एक निश्चित Programming Languauge में क्रमादेशित है और किसी एप्लिकेशन को हैक करने के लिए हैकर को उस ऐप के तर्क को समझने की आवश्यकता है, दोष लगाना और उसका फायदा उठाना। इसलिए एक हैकर को अपने कार्य को पूरा करने के लिए कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखना होगा। इसलिए हैकर्स के लिए महत्वपूर्ण Programming Languauge की जांच करें और इसे कहा लागू करना है।Programming Languauge

हैकिंग के लिए कौन सी Programming Languauge उपयोगी हैं ?

Hackers के लिए Programming Language

कई कंप्यूटर भाषाएं हैं, लेकिन कुछ ही हैकिंग के लिए आवश्यक हैं क्योंकि अधिकांश मामलों में यह Target पर निर्भर करता है मूल रूप से तीन खंड हैं – Web Hacking और Pentesting, Exploit Writing और Reverse Engineering और इसमें से प्रत्येक को अलग Coding की आवश्यकता है।

Web Hacking और Pentesting के लिए Programming Language

यदि आप Web Hacking और Pentesting में दिलचस्पी रखते हैं, तो आपको कम-से-कम Basic और Intermediate Level पर नीचे वर्णित भाषा सीखना होगा।

• HTML: मूल और HTML के साथ हमेशा से शुरू होता है, यह महत्वपूर्ण और सबसे Basic Markup Language है। किसी को Web action, response, structure और logic को समझने के लिए इसे बहुत अच्छी तरह से पता होना चाहिए। HTML static markup language है।

• Javascript: Client-side programming के रूप में Javascript सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। आप इसे उच्च प्राथमिकता मोड पर सीखना चाहिए। Javascript code तर्क को समझना आपको Web-apps दोष ढूंढने में मदद कर सकता है।

• SQL: SQL Database Programming Languauge है। प्रत्येक Data को Database में संग्रहीत किया जाता है ताकि आपको Database Programming और Valunerability के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि यह वेब का सबसे संवेदनशील हिस्सा है।

• PHP: PHP सबसे लोकप्रिय Programming Languauge है, Javascript के विपरीत यह server-side programming languauge है। PHP को हैकिंग और प्रवेश परीक्षण में प्रत्येक शुरुआत के लिए highly recommended की जाती है।

Writing Exploits के लिए Programming Language

Writing Exploits हैकिंग का advanced part है, इसमें Programming language के उच्च स्तर की आवश्यकता होती है। हर professional hacker को writing exploits को पता होना चाहिए, यह C, C++, Ruby, Phython आदि जैसी किसी भी Programming language में किया जा सकता है।

• C: सभी प्रोग्रामिंग भाषा की मां, C सबसे ज्यादा Linux, Windows आदि के लिए Software Creation में उपयोग किया जाता है … हालांकि इसका इस्तेमाल Exploits Writing और विकास के लिए भी किया जाता है। मैं सबसे पहले C सीखना पसंद करता हूं और आपको सलाह देता हूं।

• Phython: Phython का सबसे ज्यादा इस्तेमाल Exploit Writing करने के लिए उपयोग किया जाता है, यह बहुत ही highly recommended की जाती है कि आप phython socket programming सीख सकें क्योंकि इससे Exploit Creation का फायदा उठाने में बहुत मदद मिलती है।

• Ruby: एक सरल लेकिन जटिल object-oriented programming language, Exploit Writing करने में Ruby बहुत उपयोगी है। इसका उपयोग meterpreter scripting के लिए किया जाता है और क्या आप जानते हैं कि Ruby में Metasploit Framework programmed है।

Reverse Engineering के लिए Programming Language

• Assembly Language: Assembly low-level की प्रोग्रामिंग भाषा है लेकिन बहुत जटिल है। एक Assembly Language का उपयोग कर hardware machine या software को निर्देश दे सकता है। reverse engineers assembly language का उपयोग करता है, और यदि आप reverse engineering सीखना चाहते हैं, तो आपको assembly language सीखने की आवश्यकता होगी।

क्या आपको लगता है कि किसी भी अन्य programming languages को hack के लिए hackers और security researchers के लिए आवश्यक है? यदि हां, तो कृपया नीचे comment करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.