हैकिंग कैसे सीखे ? हैकर्स कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में (Part 2)

0
13
Share on Facebook
Tweet on Twitter

दोस्तों ! पिछली पोस्ट में कुछ  बेसिक हैकिंग फंडामेंटल के बारे में बात की थी। अब हम बात करने वाले है की कैसे हैकिंग वाला रुख अपना सकते है और कैसे अपने आपको अलग तरह से कंप्यूटर के बारे में सोच सकते है तो चलिए देखते है।

हैकिंग कैसे सीखे

Part 2. Adopting Hacking Attitudes ( हैकिंग रुख अपनाये )

1. Think Creatively ( रचनात्मक रूप से सोचें )

अब जब आपको बुनियादी कौशल मिलते हैं, तो आप कलात्मक रूप से सोचना शुरू कर देते हैं हैकर्स कलाकारों, दार्शनिकों और इंजीनियरों की तरह हैं, जो सभी एक में लुढ़क गए हैं। वे स्वतंत्रता और आपसी जिम्मेदारी पर विश्वास करते हैं। दुनिया हल करने के लिए इंतजार कर रहे आकर्षक समस्याओं से भरा है। हैकर्स समस्याओं को सुलझाने, अपने कौशल को तेज करने, और उनकी बुद्धि का प्रयोग करने में विशेष आनंद लेते हैं।

  • हैकर्स के हितों की सांस्कृतिक और बौद्धिक हितों की विविधता है, हैकिंग के बाहर। जैसे ही आप खेलते हैं, और जितनी तीव्रता से काम करते हैं, उतनी ही काम करें। सच हैकर्स के लिए, “नाटक,” “काम,” “विज्ञान,” और “कला” के बीच की सभी सीमाएं गायब हो जाती हैं या उच्च-स्तरीय रचनात्मक शोभा में विलय होती हैं।
  • विज्ञान कथा पढ़ें साइंस फिक्शन कन्वेंशन पर जाएं, जो हैकर्स और प्रोटो-हैकर्स से मिलने का एक शानदार तरीका है।
  • एक मार्शल आर्ट में प्रशिक्षण पर विचार करें।  क्योकि ये आपको मानसिक रूप से मजबूत बनता है। ली मार्शल आर्ट वे हैं, जो कच्चा ताकत, एथलेटैसिस या भौतिक क्रूरता के बजाय मानसिक अनुशासन, जागरूकता को सुजागर और नियंत्रित करते हैं। ताई ची हैकर्स के लिए एक अच्छा मार्शल आर्ट है।

Also Read – हैकिंग कैसे सीखे ? हैकर्स कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में (Part 1)

2.  Learn to Love Solving Problems ( किसी भी समस्या को प्यार से सुलझाना सीखिए )

कोई भी समस्या दो बार कभी हल नहीं होनी चाहिए एक ऐसे समुदाय के रूप में सोचें जिसमें हर किसी का समय हैकर अनमोल है। हैकर्स मानते हैं कि शेयरिंग की जानकारी एक नैतिक जिम्मेदारी है। जब आप समस्याएं सुलझाते हैं, तो जानकारी को सभी लोगों को एक ही समस्या को हल करने में मदद करने के लिए सार्वजनिक करें।

  • आपको विश्वास नहीं है कि आप अपने सभी रचनात्मक उत्पाद को दूर करने के लिए बाध्य हैं, हालांकि हैकर्स जो अन्य हैकर्स से अधिक सम्मान प्राप्त करते हैं। यह आपको भोजन और किराया और कंप्यूटरों में रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में बेचने के लिए हैकर मूल्यों के अनुरूप है।
  • पुराने लेख पढ़ें, जैसे “Jargon File” या “Hacker Manifesto” The Mentor द्वारा लिखा गया है। तकनीकी समस्याओं के मामले में वे पुराना हो सकते हैं, लेकिन रवैया और भावना सिर्फ समय पर ही होती है।

Must Read – Google AMP (Accelerated Mobile Page) क्या है ? इसके फायदे और नुक्सान | पूरी जानकारी

3. Learn to Recognize and Fight Authority ( अधिकार पहचानने और लड़ने के लिए जानें )

हैकर का दुश्मन बोरियत, कष्टप्रद और आधिकारिक आंकड़े हैं जो सूचना की स्वतंत्रता को गला करने के लिए सेंसरशिप और गुप्तता का इस्तेमाल करते हैं। मोनोटोनस काम हैकर से हैकिंग करने का रखता है।

  • जीवन के तरीके के रूप में हैकिंग करिये, काम और संपत्ति के तथाकथित “सामान्य” अवधारणाओं को अस्वीकार करे, समानता और आम ज्ञान के लिए लड़ने के बजाय उसे समझिये।

4. Be Competent

इसलिए, जो कोई भी Reddit पर समय बिताता है, एक हास्यास्पद साइबरपंक उपयोगकर्ता नाम लिख सकता है और एक हैकर के रूप में हो सकता है। लेकिन इंटरनेट एक महान तुल्यकारक है और अहंकार और मुद्रा पर मूल्यों की क्षमता है। अपनी कला पर काम करने का समय व्यतीत करना और आपकी छवि नहीं है और आप लोकप्रिय संस्कृति में “हैकिंग” के बारे में सोचने वाली सतही चीज़ों पर अपने आप को मॉडलिंग से अधिक सम्मान प्राप्त करेंगे।

दोस्तों ! आजके लिए इतना ही अगले और आखिरी पार्ट में बताऊंगा की कैसे अपने लक्ष्य को पा सकते है ये सिर्फ हैकिंग में ही नहीं बहुत जगह आपके लिए मददगार साबित होगा।

आशा है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर इससे जुड़े कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

HindiAddict ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here