हैकिंग कैसे सीखे ? हैकर्स कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में (Part 1)

7
4697

How To Learn Hacking ? How To Become Hackers ? Full Information in Hindi

दोस्तों ! आज मै बात करने वाला हु हैकिंग कैसे सीखे ? क्युकी आने वाले समय में वर्ल्ड को बुरे हैकर्स से बचने के लिए अच्छे हैकर जिसे हम ethical हैकर कहते है उनकी जरुरत पड़ेगी। भविष्य में अपनी सिक्योरिटी को बचने के लिए हैकर्स की जरुरत भी पड़ती रहती है। आने वाले समय में हैकर्स की लाइफ सेट है क्युकी जितनी डिजिटल इंडिया बनेगा उतना ही सिक्योर करने के लिए हैकर्स की जरुरत पड़ेगी। हैकिंग सिखने से पहले हमे ये जानना भी जरुरी है हैकिंग क्या होता है और वो कैसे काम करता है।

हैकिंग क्या है ?

कंप्यूटर सिक्योरिटी में, हैकर्स वो होते है जो सिक्योरिटी मैकेनिज्म और नेटवर्क सिस्टम को ध्यान में रखते हुए काम करते है। और वो डाटा की सुरु से अंत तक की इतिहास अपने दिमाग में लेकर चलते हुए फ़ोन या कंप्यूटर की सिक्योरिटी ब्रेक करते है। हैकिंग कंप्यूटर की फंडामेंटल समझने की कला है। हैकर्स बनने के लिए कुछ बेसिक हैकिंग तकनीक की जानकारी होनी चाहिए, हैकर्स कैसे सोचते है, और कैसे हम ethical हैकिंग की एरिया में सम्मान पा सकते है।

हैकिंग कैसे सीखे

Part 1. Learning fundamentals ( बुनियादी बातों को सीखना )

1. Learn Unix OS

Unix जैसे OS का प्रयोग करे, Unix और Unix  जैसी ऑपरेटिंग सिस्टम इंटरनेट के ऑपरेटिंग सिस्टम हैं।जब तक आप Unix जाने के बिना इंटरनेट का इस्तेमाल करना सीख सकते हैं, लेकिन Unix को समझे बिना इंटरनेट हैकर नहीं हो सकते। इस कारण से, हैकर संस्कृति आज बहुत मजबूती से Unix-केंद्रित है। यूनिक्स जैसी कई प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम हैं, जिसमे सबसे लोकप्रिय Linux, जो आप एक ही कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के साथ चला सकते हैं। आप Linux ऑनलाइन डाउनलोड करें या कही से इनस्टॉल करे और उसको चलाने के बारे में सीखे।

Linux के अलावा अन्य Unix जैसी ऑपरेटिंग सिस्टम हैं, जैसे कि “BSD System सबसे लोकप्रिय हैं” BSD System, Free BSD, NetBSD, OpenBSD और Dragon Fly BSD हैं। सभी Linux जैसे खुले स्रोत हैं, हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वे BSD हैं और Linux नहीं हैं।

MAC OS भी एक ओपन source ऑपरेटिंग सिस्टम है और ये भी free BSD पर आधारित है। और इसे डाउनलोड करने के लिए इसके ऑफिसियल साइट पे जा सकते है http://opensource.apple.com.

यदि आप सुपर जगह लेना चाहते हैं, तो आप Open Indiana जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम भी चला सकते हैं, जो कि ओपन सोर्स द्वारा अधिग्रहित होने से पहले Solaris ऑपरेटिंग सिस्टम के ओपन सोर्स रिलीज पर आधारित है और बंद स्रोत बनाया गया है। Open Indiana और Solaris, Unix  सिस्टम V  पर आधारित हैं। Mac OS, BSD  या Linux का इस्तेमाल करते हुए आप बेहतर हो सकते हैं क्योंकि वे ज्यादा लोकप्रिय हैं और उनके लिए कई और कार्यक्रम उपलब्ध हैं।

2. Write HTML ( HTML भाषा को लिखने की जानकारी )

अगर आप प्रोग्रामिंग के बारे में नहीं जानते  नहीं लेकिन आपको हैकर बनने के लिए के लिए HyperText Mark-Up Language (HTML) के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है। क्युकी जब आप किसी वेबसाइट पर जाते है तो जो आपको Pictures, Images और Design Component दीखता है वो सब html में कोड होता है। HTML आप आसानी से सिख सकते है इसके लिए मार्किट में बहुत से बुक मिल जाएंगे। अब तो क्लास 6 से ही html के बारे में पढ़ाया जा रहा है।

3. Learn the language of Programming ( प्रोग्रामिंग भाषा के बारे में जानकारी )

जब कोई कविता आप लिखते है तो उसमे काव्य रस की जरुरत पड़ती है ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर को समझने के लिए उसकी लैंग्वेज भी आनी जरुरी है। आखिर नियम को तोड़ने से पहले उसे जानना और पढ़ना भी जरुरी होता है। लेकिन अगर आपका अंतिम लक्ष्य हैकर बनना है, तो आपको इसके लिए इंग्लिश सीखना होगा की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इंग्लिश में ही होती है।  चलिए आपको बताता हु कौन-कौन से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आपके लिए बेहतर रहेंगे और आसनी से सिख सकते है। 
  • Phyton शायद आपलोगो ने नाम तो सुना ही होगा। Phyton सबसे अच्छी प्रोग्रामिंग भाषा है। क्युकी ये अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है, अच्छी तरह समझने योग्य है, शुरुवाती लोगो के लिए ये भाषा अच्छा है। पहली अच्छी भाषा होने के बावजूद, यह सिर्फ एक खिलौना नहीं है; यह बड़ी परियोजनाओं के लिए बहुत शक्तिशाली, लचीला और अच्छी तरह से अनुकूल है। Java भी विकल्प है, लेकिन पहली भाषा होने के कारण मैने Phyton के बारे में बताया है। 
  • यदि आप प्रोग्रामिंग को लेकर गंभीर हैं, तो आपको C, Unix की मूल भाषा सीखना होगा। C++, C से बहुत निकट संबंधित है; यदि आप एक को जानते हैं, तो दूसरे को सीखना मुश्किल नहीं होगा। 
  • Starting Platform में शुरू करने के लिए लिए Backtrack 5 R3, Kali or Ubuntu 12.04LTS जैसे OS का प्रयोग करना अच्छा विचार है। 
अगली Part में बताऊंगा हैकिंग रुख अपनाने कैसे अपनाये और अपने आपको को प्रोफेशनल हैकर कैसे बनाये। 

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.