अपने PC के लिए Graphics Card कैसे चुने ?

0
84

हाई-डेफिनिशन वीडियो, 3 डी मॉडलिंग और Intense गेमिंग जैसे Workload को संभालने के लिए इन दिनों कंप्यूटर और लैपटॉप की आवश्यकता होती है, समर्थक की तरह इन कार्यों को संभालने के लिए, आपके कंप्यूटर पर एक कुशल Graphics Processor होना चाहिए।

यहाँ विभिन्न प्रकार के Graphics Processor हैं और आपको अपनी आवश्यकता के अनुरूप एक को चुनना होगा। यदि आपकी ज़रूरतें minimal photo editing, light gaming, streaming live videos, और web browsing के समान सरल हैं, तो प्रोसेसर में एक Graphics System पर्याप्त है।Graphics Cardयदि आपके पास जटिल आवश्यकताएं हैं, तो आपको एक अलग GPU में अपग्रेड करना पड़ सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपकी आवश्यकताओं में intense photo और video editing, playing blockbuster games या mining crypto currencies है, तो आपको एक अलग Graphics Card की आवश्यकता पड़ेगी।

Graphics Card दो प्रकार के होते हैं

ग्राफिक्स कार्ड दो प्रकार के होते हैं – gaming-oriented cards और workstation-oriented cards। सबसे पहले best frame rates और realistic details और high resolutions करने के लिए optimized किया गया है। दूसरा एक maximum precision और stability देने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसे 3D rendering workloads के लिए अनुकूलित किया गया है।

Gaming-oriented graphics cards

Graphics Card

वर्तमान में मुख्यधारा के गेमिंग कार्ड ये उपलब्ध हैं, FHD1080p resolution और 60 FPS के Frame rate पर सबसे अधिक गेम चला सकते हैं। केवल एक High-end Graphics Card QHD 1440p resolution और एक High 120 FPS frame rate प्रदान कर सकता है।

यदि आप गेमिंग में 3840 × 2160 पर रुचि रखते हैं, तो आपको दो High-end Graphics Card की आवश्यकता होगी। यह वह जगह है जहां NVIDIA SLI और AMD Crossfire खेलने में आते हैं। ये समान तकनीकों हैं जो उपयोगकर्ताओं को एक ही सिस्टम में दो से चार ग्राफिक्स कार्ड जोड़ते हैं। इस तरह, एक ग्राफिक्स कार्ड के उपयोग से High Graphics प्रदर्शन प्राप्त करना संभव है। इस Practice में अपनी सीमाएं हैं आपके सिस्टम में ग्राफिक्स कार्ड की संख्या बढ़ाने से प्रदर्शन में वास्तव में वृद्धि या सुधार नहीं हो सकती है।

Workstation-oriented graphics cards

Graphics Card

ग्राफिक्स कार्डों की उपर्युक्त श्रेणी के विपरीत, workstation graphics cards गति के बजाए render accuracy करने के लिए अनुकूलित हैं। ये OpenGL based workloads के लिए हैं Siemens NX software और Solidworks सहित कई व्यावसायिक applications में render 3D graphics को प्रस्तुत करने के लिए multi-platform application programming में इस तरह के वर्कलोड का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। ऐसे optimizations वर्कलोड के लिए workstation graphics cards जैसे गेमिंग के लिए अनुपयुक्त हैं।

एक बार जब आप अपनी आवश्यकताओं को जानते हैं, तो आप performance data, ability to handle other workloads, power consumption, and noise levels को संभालने की क्षमता के आधार पर बाजार में सर्वश्रेष्ठ ग्राफिक्स कार्ड के लिए इंटरनेट की जांच कर सकते हैं।

दोस्तों, यहां पर ग्राफ़िक्स कार्ड के उपयोग और कब और किस ग्राफ़िक्स कार्ड का प्रयोग के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको ग्राफ़िक्स कार्ड से जुड़े कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.