Insufficient Storage प्रॉब्लम को कैसे सही करे ? 5 तरीके

0
199

स्मार्टफोन वास्तव में महान है, क्युकी हम जो विवरण तलाशते है वो स्मार्टफोन हमे प्रदान करता है। लेकिन, स्मार्टफोन यूजर को कुछ प्रॉब्लम का समाना करना पड़ता है। उन्ही प्रॉब्लम में से एक है Insufficient storage error.

ऐसी स्थिति की कल्पना करें जब आप अपने स्मार्टफोन पर किसी ऐप को इंस्टॉल या अपडेट करने की ज़रूरत में हैं और यह ऐसा करने पर Insufficient Storage warning देता है, यद्यपि यह बहुत परेशान करता है आप आसानी से इसको ठीक कर सकते हैं। क्योंकि यहाँ पर मैंने निचे कुछ स्टेप बताये है, जिससे यह प्रॉब्लम सही हो जाएगा।

आपको यह पता होना चाहिए कि अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर एक या दो जीबी फ्री स्पेस प्राप्त करने के लिए अपने स्मार्टफोन से कौन सी सामान को निकालाना है। वास्तव में, आप आसानी से Space-Hanging ऐप को जान सकते हैं जो आप उपयोग नहीं कर रहे हैं।

Step 1: Clear All Cached App Data

Insufficient Storage

Apps Storage सेटिंग में जब आप किसी भी एप्लीकेशन पर क्लिक करते है तो उसे उस Apps का Cached Data दिखता है जिसमे कुछ किलोबाइट में रहते है तो कुछ गीगाबाइट में या फिर उससे जयादा। यह Cache Data कुछ नहीं होता बल्कि ये एक जंक फाइल है जिसे आप डिलीट कर फ़ोन का स्पेस फ्री कर सकते है। इसको डिलीट करने के लिए Clear Cache बटन पर क्लिक करना होगा। डिलीट करने के लिए Settings → Storage → Cached Data में जाये और उस पर Clear Cache पर क्लिक करके कन्फर्म करे।

Step 2: Keep a control on WhatsApp downloads

Insufficient Storage

आजकल WhatsApp पर बहुत से फोटो, म्यूजिक, वीडियो शेयर किये जा रहे है। जो अपने फ़ोन में ज्यादा स्पेस ले रहा है। लेकिन व्हाट्सऐप एक फीचर देता है जिसके मदद से आप आटोमैटिक डाउनलोड बंद कर सकते है। इसके लिए आप व्हाट्सऐप खोले और Settings → Chats and Calls → Media Auto-download में जाये। यहाँ पर, आप वाई-फ़ाई और मोबाइल नेटवर्क से डिवाइस कनेक्ट होने पर आप जिस मीडिया का डाउनलोड करना चाहते हैं, उसे सेट कर सकते हैं।

Step 3: Uninstall unwanted apps

Insufficient Storage

यह स्मार्ट फ़ोन उपयोगकर्ताओं पर अपने स्मार्टफ़ोन पर बहुत से एप्लिकेशन इंस्टॉल करना आम बात है। हालांकि, सभी ऐप्स को नियमित रूप से प्रत्येक व्यक्ति द्वारा उपयोग नहीं किया जाता याद रखें कि जब कोई ऐप उपयोग में नहीं आता है, तो उनमें से अधिकांश Apps Background में चलते रहते हैं और फोन में Valueable का उपयोग करते हैं। फ़ोन परफॉरमेंस बढ़िया से चलने के लिए Unwanted ऐप्स को अनइंस्टॉल करना सबसे अच्छा विकल्प है।

Step 4 : Clear browser history

कई स्मार्टफ़ोन User इंटरनेट पर Surf करते हैं और इसके परिणामस्वरूप डिवाइस पर Cache हो जाता है। यह ब्राउज़र और डिवाइस को धीमा कर देता है, और ब्राउज़र को तेज करने के लिए और कुछ स्थान को साफ करने के लिए, ब्राउज़िंग History और Cache को हटा दें। इसे डिलीट करने के लिए browser’s Settings → Privacy and Security → Clear Cache and History जाये।

Step 5 : Delete already backed up photos

Insufficient Storage

अगर आपने पहले से ही Google Photos app या Cloud Storage में बैकअप ले लिया है। तो आप उसे डिलीट करदे क्युकी ये फ़ोन की स्पीड को स्लो कर देता है।

दोस्तों, यहाँ पर बताया गया है की Insufficient Storage को कैसे आप Fix कर सकते है और अपनी फ़ोन की स्पीड को भी बढ़िया कर सकते है। उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको कोई भी एंड्राइड प्रॉब्लम का समाना करना पड़े तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, हम उसे सही करने की कोशिश करेंगे।

Hindiaddict बने रहे के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.