Encrypted Google Search क्या हैं ? इसके फायदे

0
112

कुछ साल पहले, Google ने अपने प्रमुख सर्च इंजन साइट पर Encrypted Google Search को चलाना शुरू किया, जिससे कि User को HTTPS का उपयोग करने की अनुमति मिल सके – आपने देखा होगा की वेब सुरक्षा प्रणाली में जो कभी-कभी ऑनलाइन बैंकिंग और अन्य साइट के साथ मिलती है। Https: // के रूप में जाना जाता है, यह सुविधा उपयोगकर्ता के ब्राउज़र और Google के सर्वर के बीच भेजी गई डेटा को Encrypt करती है, जो बीच में किसी को इसे पढ़ने के लिए असंभव बना देती है।

आईये इसके फायदे के बारे में जानते है। …. 

Encrypted Google Search

सुरक्षा (Security):

जब आप Https: // से किसी भी चीज़ को ब्राउज़र में सर्च करते हैं, तो सुरक्षित चैनल आपके सर्च किये हुए शब्दों और आपके सर्च परिणाम पेज को अपने नेटवर्क पर Third Party द्वारा अवरुद्ध होने से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Encrypted Google Search

कोई स्वत: भरण नहीं (No Autofill):

जब कुछ Google Encrypt के माध्यम से सर्च करता है, तो आपके History में संग्रहीत नहीं किया जाता है, जिसका अर्थ है कि आप किसी अन्य समय की सर्च करते समय ऑटोफ़िल में नहीं दिखेंगे।

Encrypted Google Search

रैंकिंग में वृद्धि (Increased Ranking):

इन दिनों, Google के पहले पेज पर अधिकांश साइट्स HTTPS हैं, क्योंकि Google उन्हें दूसरे बिना HTTPS वाले साइट्स से जयादा पसंद करता है वे अपने यूजर के लिए Best User Exprience अनुभव सुनिश्चित करना चाहते हैं। यदि आपकी साइट सुरक्षित नहीं है, तो साइट की रैंक कम होने की संभावना है।

Encrypted Google Search

ग्राहक विश्वास (Customer confidence):

इसे कार्यान्वित करने से ग्राहक को शांति और संतोष की भावना हो सकती है कि जिस वेबसाइट पर वे जा रहे हैं उनका भरोसा किया जा सकता है और उनकी जानकारी सुरक्षित है। 

आशा है की आपको जानकारी पसंद आयी होगी। इससे जुड़े कोई सवाल हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। 

अधिक टेक रिलेटेड जानकारी के लिए HindiAddict पर बने रहे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.