कंप्यूटर से एंड्राइड फ़ोन को कैसे Control करे ?

0
111

अभी तक आपने इंटरनेट पर मोबाइल से कंप्यूटर को कण्ट्रोल करने के बारे में पढ़ा होगा, लेकिन आज मैं आपके लिए एक नयी ट्रिक्स लाया हु जिसके मदद से आप कंप्यूटर से अपने एंड्राइड स्मार्टफोन को कण्ट्रोल कर सकते है। अगर आप जब कंप्यूटर पर काम कर रहे होते है और उसी वक़्त बार बार आपके स्मार्टफोन के नोटिसफिकेशन देखते देखते थक गए है, तो इस परम्परा को ख़त्म करने का वक़्त आ गया है।

इसे खत्म करने के कहकर, हमारा मतलब है कि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग कर अपने स्मार्टफोन को नियंत्रित कर सकते हैं। कई स्थितियों में हो सकता है जब आप अपने फोन तक पहुंचने में सक्षम न हों। आप कंप्यूटर का उपयोग करके अपने फोन को नियंत्रित करना चाह सकते हैं न कि केवल जब आपका फोन पहुंच से बाहर हो, लेकिन तब भी जब आपको बड़ी स्क्रीन पर सामग्री देखने या बहुत कुछ टाइप करने की आवश्यकता हो।

कई एंड्रॉइड ऐप हैं जो आपको अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन तक पहुंचने और अपने कम्प्यूटर से एक ही दायरे को नियंत्रित करने देते हैं और ये ऐप्स ऐसे पस्थितियों में बहुत मददगार हो सकते हैं। AirDroid एक ऐसा ऐप है जो आपके कंप्यूटर की मदद से अपने स्मार्टफोन को नियंत्रित करने का शीघ्र और आसान समाधान है। याद रखें कि इस ऐप का उपयोग करने के लिए आपके फोन और कंप्यूटर को एक ही नेटवर्क से जुड़ा होना चाहिए।

AirDroid क्या है ?AirDroid

AirDroid एक मल्टी-स्क्रीन ऐप है जो डेस्कटॉप को स्मार्टफोन की सामान्य विशेषताओं तक पहुंच देता है दिलचस्प बात यह है कि AirDroid की सहायता से कंप्यूटर का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन को नियंत्रित करने के लिए एक account बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है यह ऐप Windows और Mac प्लेटफॉर्म दोनों के साथ संगत है। आप किसी भी बड़े वेब ब्राउज़र के माध्यम से किसी भी Platform पर इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

AirDroid का उपयोग कैसे करें ?

AirDroid

प्रारंभ में, अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर एयरड्रॉइड ऐप डाउनलोड करें फिर, अपने डेस्कटॉप ब्राउज़र पर web.airdroid.com खोलें। एक विंडो एक QR Code के साथ pop-up होगी अपने फोन पर Open Android और QR कोड को स्कैन करने के लिए स्क्रीन के शीर्ष पर Scan Icon पर क्लिक करें। यदि आपके पास कोई account है, तो आप साइन इन पर टैप कर सकते हैं। आप बिना किसी account के भी कनेक्ट कर सकते हैं।

AirDroid की विशेषताएं :

AirDroid

AirDroid का उपयोग करने की सीमा यह है कि आप इसे Third-party Apps के साथ उपयोग नहीं कर सकते ऐप आइकन आपको ऐप्स इंस्टॉल और अनइंस्टॉल करने देता है जब यह ऐप की क्रियाकलापों की बात आती है, तो आप कॉल कर सकते हैं, एसएमएस भेज सकते हैं, पढ़ सकते हैं, फोटो और वीडियो को देख सकते हैं और संगीत सुन सकते हैं।

दिलचस्प है, आप स्मार्टफोन के कैमरे को remotely नियंत्रित कर सकते हैं फोन और कंप्यूटर के बीच फ़ाइलों को remotely transfer करना संभव है। डेस्कटॉप पर एक URL दर्ज करने के बाद, Webpage आपके स्मार्टफोन पर खुलेगा आप अपने फोन पर एपीके फाइल remotely install कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। अगर कोई आपका दोस्त को कंप्यूटर उसे करते समय बार बार फ़ोन की जरुरत पड़ती है तो उसे यह पोस्ट शेयर करना न भूले। अगर इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

HindiAddict पर बने रहने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.