Cache File : सभी को इसके बारे में जरूर जानना चाहिए

0
567

हो सकता है कि आप एक ऐसे उदाहरण में आए हों, जहां आप अपने सिस्टम की गति बढ़ाने के लिए Cache File को खोज और हटा सकते हैं। हालांकि, क्या आपने कभी सोचा है कि Cache क्या है? या कभी इसके बारे में सोचा है कि इसका उपयोग क्या है? और असल में ऐसे कई और सवाल हो सकते हैं जिनके बारे में आप सोच सकते हैं, जैसे कि यह आपके सिस्टम में जगह लेता है? तो यह Cache बिल्कुल क्या है? इसके साथ जुड़े मुद्दे क्या हैं? खैर, हमने कुछ शोध भी किए हैं और इस लेख के साथ आए हैं ताकि आप शब्द और इसकी कार्यक्षमता को बेहतर ढंग से समझ सकें। तो चलिए शुरू करें…

Cache क्या है?

इन दिनों Browser, Google Chrome, Mozilla Firefox और Internet Explore सहित अधिकांश लोग आपके कंप्यूटर पर फ़ाइलें संग्रहीत करते हैं, जब आप वेबसाइट पर जाते हैं।Browser HTML फ़ाइलों, CSS Style Sheet, Javascript Language और बहुत कुछ सहित फ़ाइलों की एक श्रृंखला को संग्रहीत करते हैं। तो मूल रूप से, एक Cache इन Web Browser में एक सॉफ़्टवेयर घटक होता है जो Data को स्टोर करता है ताकि भविष्य के उन अनुरोधों के लिए तेज़ी से सेवा की जा सके किसी Cache में संग्रहीत Data पहले की गणना का परिणाम हो सकता है, या अन्यत्र संग्रहीत डेटा का डुप्लिकेट हो सकता है। इसे और अधिक सरल शब्दों में रखने के लिए, Cache Memory के एक ब्लॉक के समान है, जो Data के अस्थायी भंडारण के लिए फिर से इस्तेमाल होने की संभावना है।

What is Cache File

Cache का उपयोग?

Cache File जो आपके सिस्टम में संग्रहीत होती है, वह वेबसाइट को तेज़ी से लोड करने में मदद करेगी जैसा आपने पहले किया था हालांकि, कुछ सामग्री सीधे सिस्टम से ली जा सकती है, इसे सर्वर की वेबसाइट की मेजबानी के बजाय खींचने के बजाय। जब आप धीमे इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से जाते हैं तो Cache File होने के कारण आप आसानी से वेबसाइट को देख सकते है।

Clearing Cache :

Cache Memory का रहना भी एक समस्या है, यह आपके सिस्टम की मेमोरी पर एक महत्वपूर्ण स्थान लेता है यह कभी-कभी संसाधनों की बर्बादी हो सकती है हालांकि, कुछ स्थान खाली करने के लिए आप हमेशा Cache Memory को साफ़ कर सकते हैं। हमने कुछ चरणों को प्रदान किया है कि आप कंप्यूटर में Cache Memory को आसानी से हटा सकते हैं।

What is Cache File

Google Chrome :

Google Chrome में Cache को खाली करने के लिए, Tools Menu>History>Clear browsing data>Clear cache image and files पर क्लिक करें।

अधिक अपडेट के लिए HindiAddict पर बने रहें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.