Google, Amazon, Facebook जैसी बड़ी कम्पनीज का शेयर कैसे ख़रीदे

0
38

इंटरनेशनल शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे ?

दोस्तों अभी तक आप इंडिया में ही इंडियन कंपनी का शेयर खरीदते और बेचते थे। लेकिन आज हम बतायेंगे की देश विदेश की बड़ी कंपनियों का शेयर कैसे खरीद सकते है। अगर आप भी Facebook, Microsoft या Amazon जैसी बड़ी कंपनियों में निवेश करना चाहते है? तो आज हम आपके लिए वह जानकारी लेकर आये है  जिसकी मदद से आप international stock market यानि की शेयर मार्केट में investment कर सकते है। अगर आप America जैसे दुनिया की किसी भी बड़ी कंपनी में पैसा लगाना चाहते है तो घर बैठे Online US stock market में invest कर सकते है।
इंटरनेशनल शेयर मार्केटअगर आप stock market में interested है या अपने भारतीय बाजार में अपना पैसा लगाया है तो आपको पता होगा की stock market क्या होता है? और लोग इससे पैसे किस तरह से कमाते है।

अगर नहीं पता है तो क्यों बात नहीं, हम आपको बताएँगे की International stock market क्या होता है? और कैसे आप Google, Apple, Microsoft, Twitter, Amazon, और Facebook  जैसे कंपनियों में पैसे लगा सकते है और इनसे पैसे कमा सकते है। आज के समय में हर एक व्यक्ति कुछ न कुछ invest तो जरूर करता है ताकि वह भविष्य में अपने जरूरतों के साथ-साथ अपने शौक भी पूरा कर सके।

International stock market क्या है?

अगर किसी व्यक्ति को ऐसे कम्पनीज में निवेश करना है जो कमपनी लगभग हर देश में चलते है। ऐसे में लोग USA की तरफ रुख करते है क्योकि वहाँ की ज्यादातर कम्पनीज ग्लोबल कंपनियों के लिस्ट में आती है।

International stock market एक अन्दर ऐसे कम्पनीज आते है जिनका भूगोल क्षेत्र बहुत ज्यादा होता है। जैसे की GoogleFacebook, Twitter, Amazon और Microsoft ये सभी ऐसे कम्पनीज है जो की लगभग हर एक देश में मौजूद है।

और आपको एक राज की बात भी बता दू। दुनिया के सबसे मशहूर Investor Warren Buffet ने सबसे ज्यादा पैसा international stock market में निवेश करके कमाया है यानि जो कंपनी पूरी दुनिया में मशहुर है। उनमे पैसा लगाकर इन्होने ने पैसा बनाया है और आज इनका नाम World’s most richest person में शामिल है।

जितने भी भारतीय बड़े निवेशक है जो की international stock market को समझते है और उनमे पैसा लगते है उनके हिसाब से किसी local company में invest करने से कही ज्यादा फायदा होता है एक global reach वाले company में invest करना और इसमें growth के chances बहुत ज्यादा होते है।

US की लगभग सभी बड़े companies पूरी दुनिया में फैले है और अगर आपको stock market में पैसे लगाकर, ज्यादा पैसे कमाने है. तो ये सभी बढ़िया तरीका मना जाता है और आप इसका अंदाजा इसी से लगा सकते है की USA को दुनिया का economic superpower कहा जाता है और यह अकेले पूरी दुनिया के इकोनॉमी के 25% हिस्से से भी ज्यादा है।

ऐसे में अगर आप India में बैठे USA के किसी company में पैसा लगाना चाहते हो तो इसके बारे में थोड़ी जानकारी हासिल करना जरुरी है।

International stock market क्यों Invest करे?

एक सवाल जो आपके दिमाग में आता होगा जब India में इतने options है और दुनिया में बहुत से countries की कम्पनिया तो USA stock market में ही पैसा क्यों लगाए?

इस सवाल जवाब बहुत सरल है।

आप सभी जानते है की जो Indian companies वो सभी ज्यादातर Indian consumers को ही focus करती है।जबकि US के ज्यादातर companies है जिनके customers पूरी दुनिया में है। ऐसे में वहा की companies में invest करना ज्यादे फायदेमंद होंगे.

इसके साथ अगर आप किसी market में पैसा लगते है तो उस market के उतार-चढ़ाव का भी असर आपके investment पर पड़ेगा ऐसे में अगर आप India के साथ-साथ दुनिया कि दूसरी companies में invest करते है तो अगर Indian market में कभी मंदी आती है तो दूसरे market में जो पैसा लगाया है वो आपके लिए फायदेमंद होगा।

ये दो सबसे reason है जिसकी वजह से आपको invest करना चाहिए दुनिया के सबसे बड़े stock market में और आप अपना portfolio भी बेहतर बना सकते हैं और पैसा कमाने के साथ-साथ अपना experience और भी बेहतर बना सकते है।

किस Company में Invest करे?

Indian share market और इसके सभी जरुरी index के बारे में आप जानते होंगे लेकिन अगर किसी नए market में जा रहे है। तो ऐसे में वहा पर किस तरह से आप company select करेंगे जहा पर आप पैसे लगा सके.

अगर US stock market की बात करे तो यहाँ पर तीन सबसे जरुरी Parameters है जिससे companies की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल किया जा सकता है।

  • Dow Jones इसे Dow Jones Industrial Average (DJIA) के नाम भी जाना जाता है यह एक stock market index हैं। जिसमे US की top 30 listed companies आती है और इस समय इसका market करीब $8 ट्रिलियन का हैं।
  • S&P 500 जैसा की इसका नाम है S&P 500 इसमें US के top 500 companies आते है जिनमे high potential growth होता है. अगर investors की सुझाव माने तो S&P listed company में invest करना बहुत फायदेमंद होता है।
  • NASDAQ इसमें जितनी भी companies है वो सभी technology driven companies है और ज्यादातर investors ऐसे company में invest करना चाहते है. US लगभग सभी companies है जो की globally popular है इसी लिस्ट में आती है।

International Stock Market में Invest कैसे करे?

अगर आप interested है US stock market में पैसा लगाने के लिए तो ऐसे में आप कौन से तरीकों का इस्तेमाल करके किसी भी कंपनी में पैसा लगा सकते है और उससे जुड़े detail जानकारी हासिल कर सकते है। मैं यहाँ पर कुछ तरीकों के बारे में बताता हूँ, जहा से आप Invest कर सकते है।

1. International Broker:

अगर आपको market की समझ है तो आप direct international broker के साथ भी जुड़ सकते है और वहा से direct investment कर सकते है। जैसे की Interactive brokers, Amiritrade जैसे बहुत से brokers है जो की direct international investment सुविधा प्रदान करते है।

1. Domestic Broker:

अगर आपका शेयर मार्केट का अनुभव है और आप business model के बारे में जानकारी रखने में interest रखते है तो आपको brokers के बारे में जानकारी जरूर होगा ये ऐसे online या offline agent होते है जो आपको stock market में पैसे लगाने में मदद करते है।

Domestic Brokers का connection अलग-अलग शेयर stock market के साथ होता है और अब यह सुविधा online हैं. आप जब चाहे घर बैठे computer से account बना सकते है और investment start कर सकते है।

India में 3 सबसे बड़े brokers हैं जो की international investment में आपकी मदद कर सकते है।

इन तीनो में से किसी पर भी जाकर अपना आकउंट बना सकते है और पैसे लगा सकते है और यहाँ पर कम्पलीट सपोर्ट भी प्रोवाइड किया जाता है.

दोस्तों, उम्मीद है आपको समझ में आ गया हो की International stock market क्या है? और आप Google, Facebook, Amazon, Apple और Microsoft जैसे बड़े companies में पैसे कैसे लगा सकते है? यहाँ पर मैंने सभी जरुरी और विस्तृत जानकारी दी है जो की आपको किसी भी international market में invest करने से पहले जानना होगा। अगर इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.