Hacking के लिए Top 10 Operating System : Guide From Ethical Hacker in Hindi

0
223

एक Ethical Hacker के रूप में, मुझे व्यक्तिगत रूप से पता है कि आप कुछ हैक करने के लिए कभी भी हैकर नहीं रोक सकते, आप कुछ अतिरिक्त सुरक्षा डाल कर अपने कार्य को कठिन बना सकते हैं। यदि आप वास्तव में हैकिंग में रुचि रखते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि हैकर्स द्वारा कौन सी ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है।

यहां हम Penetration Testing के लिए Ethical Hacker द्वारा उपयोग किए गए सबसे अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं। इन उपकरणों की मदद से Ethical Hacker और आईटी प्रोफेशनल नेटवर्क और सिस्टम में कमजोरियों का पता लगा सकते हैं।

समय बर्बाद न करते हुए हैकिंग ओएस को बहुत सावधानी से चुनें जो आपकी ज़रूरतों के अनुरूप है।

Ethical Hacker के लिए Top 10 Operating System

1. Kali Linux

Kali Linux एक Advanced Penetration Testing उपकरण है जो प्रत्येक Security Professional Toolbox का हिस्सा है। Penetration testing में सुरक्षा नीतियों और प्रक्रियाओं की सीमाओं का परीक्षण करने के लिए विभिन्न उपकरणों और तकनीकों का उपयोग इसमें शामिल है। Kali Linux ने जो कुछ किया है, वह सब कुछ इकट्ठा किया किया जाये तो आपको एक CD की आवश्यकता होगी। इसमें 300 से अधिक विभिन्न टूल शामिल हैं, जिनमें से सभी open-source हैं और GitHub पर उपलब्ध हैं।

Ethical Hacker

2. Parrot Security OS

Parrot Security सबसे अच्छा Penetration और सुरक्षा परीक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए Frozen box OS और Kali linux के साथ Debian GNU/Linux पर आधारित एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह Frozen box Dev Team द्वारा विकसित IT security और penetration testing के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह Debian के आधार पर GNU / Linux distribution है और Kali के साथ मिश्रित है।

Parrot लगभग सभी उपकरणों के लिए नवीनतम अपडेट लेने के लिए Kali का उपयोग करता है, लेकिन इसके पास अपनी dedicated repository भी है जहां सभी कस्टम पैकेट रखे जाते हैं। यही कारण है कि यह ग़लती केवल एक सरल Kali “आधुनिक” नहीं है बल्कि एक पूरी नई अवधारणा है जो Kali के tool respority पर निर्भर है। जैसे, यह कई नई सुविधाओं और विभिन्न विकासशील विकल्प पेश करता है। Parrot MATE को डेस्कटॉप पर्यावरण के रूप में उपयोग करता है। हल्के और शक्तिशाली इंटरफ़ेस मशहूर Gnome 2 से लिया गया है, और Frozen box के लिए मनोरंजक आइकन, एड-हॉक थीम और वॉलपेपर के साथ अत्यधिक अनुकूलन योग्य है। सिस्टम लुक का प्रस्ताव और समुदाय के सदस्यों और फ़्रीज़ेन बॉक्स नेटवर्क के सदस्यों द्वारा भी प्रस्तावित किया गया है, जो इस Project के विकास के नजदीकी अनुसरण करते है।

Ethical Hacker

3. BackBox Linux

BackBox एक Linux Distribution है जो Ubuntu पर आधारित है यह Penetration Testing और सुरक्षा आकलन करने के लिए विकसित किया गया है। अपने स्वयं के सॉफ्टवेयर रिपॉजिटरी के लिए तेज़, आसानी से उपयोग करने और कम से कम अभी तक पूर्ण डेस्कटॉप वातावरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, हमेशा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला और सबसे अच्छा ज्ञात Ethical Hacking Tools के latest stable version में Updates किया जा रहा है।

Ethical Hacker

4. Samurai Web Testing Framework

Samurai Web Testing Framework एक लाइव लिनक्स वातावरण है जिसे वेब पेन-टेस्टिंग पर्यावरण के रूप में कार्य करने के लिए पूर्व विन्यस्त किया गया है। सीडी में सबसे अच्छा ओपन सोर्स और फ्री टूल्स शामिल हैं जो वेबसाइट पर परीक्षण और हमला करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इस पर्यावरण को विकसित करने में, हमने अपने उपकरण के चयन के आधार पर हमारे सुरक्षा अभ्यास में उपयोग किए गए टूल पर आधारित है। इसमें एक वेब पेन-टेस्ट के सभी चार चरणों में उपयोग किए गए टूल को शामिल किया है।

Ethical Hacker

5. NodeZero Linux

Penetration testing और सुरक्षा ऑडिटिंग में specialist tools की आवश्यकता होती है। प्राकृतिक पथ हमें उन सभी को एक ही जगह में इकट्ठा करने की ओर ले जाता है। हालांकि, यह कैसे लागू किया जा सकता है कि आप प्रभावी और मजबूत परीक्षण कैसे तैनात करते हैं यह महत्वपूर्ण हो सकता है।

यद्यपि NodeZero को कभी-कभी परीक्षण के लिए “लाइव सिस्टम” के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, इसकी असली ताकत समझ से आता है कि एक परीक्षक को एक मजबूत और कुशल प्रणाली की आवश्यकता है यह हमारे विश्वास में एक वितरण पर काम करके हासिल किया जाता है जो एक स्थायी स्थापना है, जो कि एक मजबूत Linux के वातावरण से एकीकृत उपकरणों के मजबूत चयन से लाभ होता है।

6. Ubuntu Linux

Linux के लिए Ubuntu Linux distribution सबसे प्रसिद्ध वितरण है इंटरनेट पर उपलब्ध Ubuntu के कई रूप हैं। यह पीसी के लिए Debian आधारित लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम है आप अपने एंड्रॉइड मोबाइल पर भी इस ओएस को चला सकते हैं।

Ethical Hacker

7. DEFT

Deft कंप्यूटर फॉरेन्सिक कार्यक्रमों और हजारों व्यक्तियों, टीमों और कंपनियों द्वारा बनाए गए दस्तावेजों के संग्रह के साथ उबुंटू अनुकूलन है। इनमें से प्रत्येक काम एक अलग लाइसेंस के तहत आ सकता है। लाइसेंस नीति उस प्रक्रिया का वर्णन करती है जो हम निर्धारित करते हैं कि हम किस सॉफ़्टवेयर को शिप करेंगे और डिफाल्ट इंस्टॉल सीडी पर डिफ़ॉल्ट रूप से।

Ethical Hacker

8. Bugtraq

Bugtraq एक इलेक्ट्रॉनिक मेलिंग लिस्ट है जो कंप्यूटर सुरक्षा के बारे में मुद्दों को समर्पित है। विषय पर समस्याएं कमजोरियों, new discussions about vulnerabilities, vendor security-related announcements, methods of exploitation, और उन्हें ठीक करने के तरीके के बारे में नई चर्चाएं हैं। यह एक उच्च मात्रा की मेलिंग सूची है, और लगभग सभी नए कमजोरियों पर चर्चा की जाती है।

Bugtraq टीम का अनुभव freaks और developers है, यह 32 और 64 बिट architecture में debian, ubuntu और OpenSuSe में उपलब्ध है।

Ethical Hacker

9. BlackArc Linux

BlackArch Linux सुरक्षा शोधकर्ताओं और Ethical Hacker के लिए पूर्ण Linux distribution के रूप में उपलब्ध है। यह Arch Linux से प्राप्त होता है और कोई भी इसके ऊपर BlackArch Linux components को install कर सकता है। हैकिंग प्रयोजनों के लिए इस उपयोगी ऑपरेटिंग सिस्टम की लगातार बढ़ती repo को 1400 से अधिक टूल के साथ भरा जाता है जो codebase में जोड़ा जाने से पहले पूरी तरह से परीक्षण किया जाता है।

Ethical Hacker

10. Network Security Toolkit (NST)

Network Security Toolkit (NST) Fedora Core पर आधारित एक bootable live CD है। टूलकिट को best-of-breed ओपन सोर्स नेटवर्क सुरक्षा applications के लिए आसान पहुंच प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था और अधिकांश x86 system पर चलना चाहिए। इस टूलकिट के विकास का मुख्य उद्देश्य ओपन सोर्स नेटवर्क सुरक्षा उपकरणों के एक व्यापक सेट के साथ नेटवर्क सुरक्षा व्यवस्थापक प्रदान करना था।

NST के साथ हम जो आकर्षक पाते हैं, वह है कि हम network traffic analysis, intrusion detection, network packet generation, wireless network monitoring, a virtual system service server, या नेटवर्क / होस्ट स्कैनर एक परिष्कृत के लिए डिज़ाइन किए गए सिस्टम में अधिकांश x86 सिस्टम (पेंटियम II और इसके बाद के संस्करण) को बदल सकते हैं।

Ethical Hacker

आप अपने एंड्रॉइड फोन के साथ वाईफ़ाई हैकिंग के लिए अपने एंड्रॉइड मोबाइल में Backtrack install कर सकते हैं। आप एंड्रॉइड मोबाइल से बैक अप के साथ वाईफाई पासवर्ड आसानी से Crack कर सकते हैं।

चेतावनी: इन हैकिंग ओएस का उपयोग करके किसी भी अवैध गतिविधियों को कभी भी नहीं करें। एक Ethical Hacker रहे न की हैकर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.