ऑडियो टाइपिंग क्या है? और बिना कीवर्ड, टाइपिंग कैसे करें?

0
68

कंप्यूटर और मोबाइल पर Voice Typing कैसे करे ?

नमस्कार दोस्तों, आज हम एक बहुत ही दिलचस्प विषय, ऑडियो टाइपिंग क्या है? और बिना कीवर्ड, टाइपिंग कैसे करें? , के बारे में बात करने वाला है यह एक फ्यूचरिस्टिक विषय है और यह आज हमारे लिए जितना महत्वपूर्ण है आगे आज से अधिक महत्वपूर्ण हो रहा है।

वॉयस इंटरनेट खोज के बारे में हम सभी जानते हैं और Google 2018 अपडेट्स में Voice Search में बहुत महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है और कुछ बड़े इंटरनेट ब्लॉगिंग इन्फ्लुएन्सर इस पर भी काम करना शुरू किया गया है। यहां तक ​​कि हम सभी वॉइस सर्च का इस्तेमाल करते हैं Google Assistant, Corntana और Siri में माध्यम से।

ऑडियो टाइपिंग

ऑडियो टाइपिंग क्या है?

हम सभी सामान्य रूप से टाइपिंग के लिए कंप्यूटर कीवर्ड या स्मार्टफ़ोन टचपैड का उपयोग करते हैं। लेकिन अब धीरे-धीरे technology परिवर्तन हो रहा है और टाइपिंग में भी नई-नई सुविधाएँ जोड़ना हो रहा है। ऑडियो टाइपिंग एक Machine Learning आधारित नई तकनीक है।

ऑडियो टाइपिंग से हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर बिना TouchPad या कीबोर्ड पर हाथ लगा सकते हैं। यानी जो भी हम बोलेंगे वो हमारा कंप्यूटर या मोबाइल लिखेंगे। वैसे तो यह तकनीक बहुत दिनों से हमारे बीच है लेकिन पहले यह सभी भाषा के लिए मौजूद नहीं हैं और ऐसा सटीक नहीं है कि जप की कुंजीपटल हो।

ऑडियो टाइपिंग का उपयोग करें हम केवल पाठ टाइपिंग नहीं बल्कि बहुत से और भी काम करते हैं। जैसे कि इंटरनेट पर कुछ Search, वीडियो Search आदि। मैं यहां कुछ Google assistant सुविधाओं के बारे में बताता हूं।

  • Google Assistant वॉयस टाइपिंग टूल की मदद से हम किसी को भी कॉल कर सकते हैं बस उसका नाम बोल कर, जैसे “call shubham”
  • हम किसी को पाठ संदेश भेज सकते हैं ऑडियो टाइपिंग की मदद से, जैसे “text Shubham I’m in clinic”
    आपका कोई मित्र / परिवार का जन्मदिन, Anniversary के लिए डायरेक्ट Google assistant आवाज कमांड का उपयोग करके रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।
  • ऑडियो उपकरण की मदद से हम बिना कैमरे बटन का इस्तेमाल किया selfie ले सकते हैं। Google Assistant से Selfie लेने के लिए हमें बस बस कहना है कि take selfie.
  • इतना ही नहीं, वो सभी काम ऑडियो टाइपिंग की मदद से कर सकते हैं। जो कि हम कुंजीपटल का प्रयोग करते हैं। जैसे Maps नेविगेशन, मौसम रिपोर्ट, समाचार रिपोर्ट आदि।

Voice या Audio Typing कैसे करे?

हम Google सहायक, कॉर्टाना वॉयस टाइपिंग टूल का उपयोग करके टाइपिंग के लिए फोन, कैमरा या इंटरनेट खोज लेकिन अगर हम 500 या 1000 शब्द टाइपिंग करने वाले हैं तो इन्हें हम आसानी से उपयोग नहीं कर सकते हैं और लगातार उपयोग से यह त्रुटि परिणाम देना होगा।

इस प्रकार इन टूल्स का उपयोग करके हम केवल कुछ शब्द टाइप कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे अनुकूलित करते हैं तो थोडा दूसरे तरीके से उपयोग करें तो हम आवाज टाइपिंग से 500, 1000 या उससे अधिक शब्द टाइप कर सकते हैं। मैं एक तरह के तरीके के बारे में पहले कहा है और हम कुछ और सबसे अच्छे तरीकों के बारे में जानें।

ऑडियो टाइपिंग का पहला तरीका:

यदि हम फोन में ऑडियो टाइपिंग करना चाहते हैं और इसके लिए किसी उपकरण की तलाश है तो इसके लिए सबसे अच्छा है Gboard आवेदन यह एक गूगल ऐप है जो हम अपने मोबाइल कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं जगह है। इसमें हम टच टाइपिंग के साथ-साथ ऑडियो टाइपिंग का फीचर मिलते हैं। बस में इन युक्तियों का पालन करें अपने मोबाइल में वॉयस \ यानी ऑडियो टाइपिंग है।

सबसे पहले हमें अपने फोन में Gboard Application Download करना चाहिए और और सेटिंग में जाकर गॉर्ड को प्राथमिक कीवर्ड का चयन करें यदि ऑटो चयन नहीं है तो,

Gboard चयन करने के बाद हम ऑडियो टाइपिंग से समाचार लेख, पाठ संदेश प्रकार के लिए तैयार है। बस हमें एक टेक्स्ट एडिटर खोलना होगा जहां हम ऑडियो टाइप करना चाहते हैं और उसके बाद वॉयस टाइपिंग आइकन पर क्लिक करें और वॉयस टाइपिंग शुरू करना होगा।

Gboard का सर्वश्रेष्ठ तरीका जिससे से पूरा करें एक लेख लिखना नहीं है बिना कुंजीशब्द स्पर्श करें। लेकिन अगर हम हिंदी में टाइपिंग करते हैं तो इसकी आवाज़ पहचान प्रणाली थोड़ी धीमी काम करती है इसलिए इसमें हमें थोड़े समय लग सकता है।

ऑडियो टाइपिंग

ऑडियो टाइपिंग का दूसरी तरीका:

यदि हम कंप्यूटर पर आवाज टाइपिंग करना है तो इसकी विधि कुछ अलग है और इसके लिए हम एक दूसरे तरीके का प्रयोग करें। मैं कंप्यूटर पर ऑडियो टाइप करने के लिए कभी-कभी एक क्रोम एक्सटेंशन अनुप्रयोग का उपयोग करें। मैं यहाँ पर इसी बारे में बताने वाला हूँ, अगर आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप बस कुछ बुनियादी से कदम का पालन करें।

सबसे पहले हमें क्रोम वेब स्टोर से VoiceIn Voice Typing Extension अपने क्रोम ब्राउज़र को जोड़ना होगा।

ऑडियो टाइपिंग

विस्तार से जोड़ने के बाद माइक्रोफ़ोन की अनुमति दें ताकि कंप्यूटर पर हमारी आवाज का पता लगा सकें और हम ऑडियो टाइपिंग कर सकें।

ऑडियो टाइपिंग

अब हमें अपनी भाषा का चयन करें, जिस भाषा में हम टाइप करना चाहते हैं अपने कंप्यूटर पर

ऑडियो टाइपिंग

भाषा का चयन करने के बाद हम ऑडियो टाइप करने के लिए तैयार हैं जहां पर भी हमें आवाज टाइपिंग करना है कि संपादक के बाद माउस का दायां बटन क्लिक करके रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें enable होना चाहिए उसके बाद टाइपिंग शुरू करना होगा।

ऑडियो टाइपिंग

दोस्तों, आप सभी को अंदाज़ा लग गया होगा कि ऑडियो टाइपिंग क्या है? और बिना कीवर्ड, टाइपिंग कैसे करें? यह तकनीक धीरे-धीरे बढ़ रही है और साथ में हर दिन बेहतर हो रहा है भविष्य में ऑडियो टाइपिंग का उपयोग बढ़ते हुए है और साथ में हम घंटो बैठकर टाइपिंग करने वाले लेख, Message को बस कुछ ही समय में वॉयस का उपयोग करके टाइप कर सकते हैं और अपना अनमोल समय बचा सकते हैं। अगर आप के पास ऐसे किसी Technology के बारे में जानकारी है तो आप comment कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.