AdSense को Banned होने से कैसे बचे ?

0
61

How To Avoid Getting Banned From AdSense ?

हम पैसा कमाने के लिए कुछ भी करते है, सहमत है ? इसके लिए हम अपने ब्लॉग पर Adsense  के लिए आवेदन करते है। Adsense In-Valid Click के मामले में अधिक कमाई का प्रमुख तरीका है। क्या आपने कभी देखा है कि मैं Valid  Click का उपयोग करता हूं ? In-Valid Click क्या होता है ? उन क्लिकों को जो आपके उपयोगकर्ता द्वारा किसी भी Trick के बिना किया जाये, जैसे कि आप Visitors को बेवकूफ़ बनाते हैं, क्लिक या स्वयं-क्लिक करने के लिए कह रहे हैं बहुत से ब्लॉगर Adsense का उपयोग करने से अधिक कमाने के लिए और इस तरह के ट्रिक का उपयोग करते हैं और उनका अकाउंट banned हो जाता है। इसलिए मैं आज आपको बताने वाला हु Adsense में क्या-क्या काम नहीं करना चाहिए जिसकी वजह से आपका Adsense Account Banned हो सकता है।

Google कभी नहीं कहता की आप गलत कर रहे हो, वे आपको Fake Click, illegal activity warning के बारे में कभी भी ईमेल नहीं भेजेंगे, इसके बजाय वे आपको बिना किसी चेतावनी के आपका अकाउंट बंद कर देता है। और सारा आपका पैसा Ad Words customers को Refund  कर देता है। तो मेरे पूरा लेख पढ़ें और इन सब का पालन करें और ये सब कभी करने की कोशिश न करे। यदि आप Google Adsense के लिए आवेदन कर रहे हैं तो तुरंत Approval पाने के लिए इस लेख को पढ़ें।

AdSense से प्रतिबंधित होने से बचने के लिए 10 नियम मत तोड़ें

1. Don’t Break Rules ( नियम मत तोड़ो )

Adsense Ban

एक अच्छा AdSense Account चलाने का रहस्य कभी भी Google के नियम को नहीं तोड़े, इस तरह के सभी तरीकों से Keyword Snuffing, Title Stacking, Cloaking Google AdSense Policies के विरुद्ध है यह केवल आपको Google AdSense से Block नहीं करता है, यह आपको Google Search Engine से भी हटा देगा। जब आप अपनी साइट पर Google AdSense डालते हैं, तो आपकी साइट को Google Bot द्वारा हर पल में Scan किया जाता है और जब आप Google AdSense का एक नियम तोड़ते हैं तो तुरंत पकड़ में आ जाएंगे।

2. Click On Your Own Ads ( अपने स्वयं के विज्ञापन पर क्लिक करना )

Adsense Ban

यह गारंटी नहीं है कि आपका रोज़ाना क्लिक मिलेगा, यह सब आपके Visitors की रुचि पर निर्भर करता है, चाहे वे क्लिक करें या नहीं। इस प्रकार, अपने विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करना स्पष्ट है कई ब्लॉगर इसे और अधिक कमाते हैं। यह Suspended या Banned Account का प्रमुख कारण है। Google के अनुसार, यह क्लिक धोखाधड़ी का एक रूप है और गूगल के ऐसे धोखाधड़ी क्लिकों के खिलाफ एक मजबूत Algorithms है अगर आप किसी भी VPN का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं, तो यह विचार भूल जाएं कि Google निशुल्क या सार्वजनिक VPN (IP) का पता लगा सकता है।
Google, आपके IP, ISP, Device Browser और Mac Address जैसे सभी प्रकार के पते को Track कर सकता है।

3. Hiding Your Ads ( अपने विज्ञापन को छिपाना )

यह आपकी वेबसाइट की Homepage के रूप में एक ही रंग के द्वारा अपने विज्ञापनों को छिपाने के लिए पुराना तरीक़ा है। इस प्रकार पाठक के ज्ञान के बिना आपको क्लिकों की अच्छी मात्रा मिलेगी और आप अभी भी ऐसे क्लिक्स और Pageviews के लिए भुगतान करते हैं। लेकिन यह Google AdSense की Policies का उल्लंघन करता है और आप आसानी से पकड़े जाएंगे।
इसलिए कभी भी अपने विज्ञापनों को न छुपाएं और ऐसा विज्ञापन लगाए जो आपके Visitors को दिखाई दें।

4. Begging For Clicks ( क्लिक्स के लिए विनती करना )

Adsense Ban

जबकि अपने विज्ञापनों पर क्लिक नहीं किया जा सकता है, तो आप अपने दोस्तों से कुछ क्लिक बनाने के लिए कह सकते हैं कुछ ब्लॉगर Click Exchange Group का उपयोग करते हैं, जहां वे एक दूसरे की ब्लॉग पर क्लिक करते है।
क्लिकों के लिए विनती करना या Social Network में विज्ञापनों का आदान-प्रदान करना याद रखें, आपको Adsense इस्तेमाल करने से रोक सकते हैं। अपने विज्ञापन जैसे Sponsored Link के लिए भी टैग का उपयोग न करें, यहां क्लिक करें, सबसे अच्छा फोटो, आपके लिए ऑफ़र आदि।
मैं आपको बताता हूं कि Google इसका विश्लेषण कैसे करता है, Google के पास एक Typical Algorithms है जो Visitors को Webpage पर Mouse Effect पढ़ता है। जब आपके मित्र विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं तो वे सामान्य Visitor के रूप में कार्य नहीं करते हैं और Google ने इस क्लिक को पकड़ लेता है । इस प्रकार आपके Adsense Account पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

5. Making Change In The Code ( कोड में परिवर्तन करना )

Google ऐडसेंस JavaScript Code Genrate करता है जो आप अपने ब्लॉग पर उपयोग करते हैं Google विज्ञापन बनाने / Genrate के दौरान विज्ञापनों के रंग या आकार बदलने के लिए उपयोग की अनुमति देता है या तो अगर आप अपने मैच के अनुसार इस कोड को Publish / बदलना चाहते हैं तो इन कोडों में कोई भी परिवर्तन न करें। यह फिर से Google की Policies के खिलाफ है।

6. Using Robot Or Traffic Exchanging Site For Clicks ( क्लिकों के लिए रोबोट या Traffic Exchange साइट का उपयोग करना )

Adsense Ban

कभी भी किसी भी प्रकार के Bot Tool या Traffic का आदान-प्रदान करने वाली साइट का उपयोग अपने Pageviews को बढ़ाने या अपने विज्ञापन पर क्लिक generate करने के लिए न करें। Google के अनुसार, यह Fraud क्लिक है, जो आसानी से आपका Account Block हो सकता है।

7. Making Show Off Of How Much You Earn ( आप कितना कमाते हैं दिखावा करना )

बेशक यह Google Policies के खिलाफ नहीं है, लेकिन यह आपके लिए दुश्मन या प्रतिद्वंद्वी बना सकता है। कुछ बुरी स्थिति में, इस तरह के प्रतियोगी आपके विज्ञापनों पर धोखाधड़ी के क्लिक भी पैदा कर सकते हैं, जिसे Click Bombed कहा जाता है, जिसे आपके खाते को blocked किया जा सकता है (ऐसा लगता है कि आप क्लिक के लिए भीख माँग रहे हैं, इसलिए आपको बहुत क्लिक मिल रहे हैं)।
Google यह भी नहीं चाहता है कि लोग अपनी कमाई / AdSense डेटा का खुलासा करते हैं, क्योंकि वे AdSense के काम के बारे में खुलासा नहीं करना चाहते हैं।

8. Creating Pages For Specifically To Display Ads ( विशेष रूप से प्रदर्शित विज्ञापनों के लिए पेज बनाना )

आप केवल अपने ब्लॉग में एक Page नहीं बना सकते हैं, इसका अर्थ है कि इस पेज में आपके ब्लॉग से संबंधित कुछ सामग्री होनी चाहिए।
जब आप अपना ब्लॉग बनाते हैं या पोस्ट लिख रहे हैं, तो इस पेज पर विज्ञापन प्रदर्शित करने के बजाय, आपका पहला विचार Content लिखना चाहिए। बस कुछ वाक्य लिखने से बचें और कॉपी-पेस्ट से बचें केवल अपने ब्लॉग में अधिक लेख / Page बनाएं अपनी CPC बढ़ाने के लिए अनन्य लेख लिखें और High CPC Keyword को Target करें कभी भी एक Page खाली न छोड़ें, केवल विज्ञापनों के लिए।

9. Writing Content About Taboo/Porn Topics ( निषेध / पोर्न विषयों के बारे में सामग्री लेखन )

Adsense Ban

कभी भी ऐसा लेख न लिखे जो Google’s strict list of contents का उल्लंघन करता है। आप निचे कुछ Strict List  देख सकते है:
  • Alcohol
  • firearms
  • certain weapon
  • tobacco
  • drugs
  • designer knock-offs

इसलिए ऐसे विषयों से संबंधित कभी भी लिखे नहीं और अपने ब्लॉग में इस तरह के उत्पाद को कभी भी बढ़ावा न दें। यदि आपके पास इन नियमों का उल्लंघन करने वाली सामग्री है, तो AdSense में अलविदा कहे।

10. Cheating In Any Other Way ( किसी भी अन्य तरीके से धोखा )

यह किसी भी तरह से एक व्यापक सूची नहीं है। इसका अर्थ यह नहीं है कि आप कुछ नई तकनीक का उपयोग कर सकते हैं जो इस लेख में सूचीबद्ध नहीं है। मुझे पता है कि Google को धोखा देने के कई तरीके हैं और हो जाएगा लेकिन याद रखें कि ऐसी Trick / धोखा देती है और पता लगाने के लिए Google लगातार अपने Algorithms को बदल रहा है और आपको पकड़ा जा सकता है।
ये कुछ कारण हैं जो आपके Adsense account को Disable कर सकते हैं।
Hardworking पैसे बनाने का एकमात्र तरीका है अच्छी तरह से अनुकूलित सामग्री लिखें, Keyword का उपयोग करें और अपने ब्लॉग पर कुछ Traffic लाएं या अपने ब्लॉग को बढ़ावा दें यह एक White Hat रणनीति है जो आप पर प्रतिबंध नहीं लगाएगी।
उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा, अगर इस लेख से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है और हां दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।
जय हिन्द !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.