कैसे पता करे की आपका आधार कार्ड का प्रयोग कहा-कहा किया गया है ?

0
203

हम संवेदनशील आंकड़ों को उजागर किए जाने के आधार पर आधार प्रमाण पत्र से संबंधित कई घटनाओं में आ रहे हैं। security researchers, से भी इन दावों के बावजूद, UIDAI (Unique Identification Authority of India) कहता है कि डेटाबेस सुरक्षित है विशेष रूप से, UIDAI एक branch है जो आधार के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। इन उल्लंघनों के कारण, आधार की जानकारी के लिए अनधिकृत लोगों के संपर्क में आने की संभावना है।

यह देखते हुए कि आपने अपने प्रमाणीकरण और सत्यापन उद्देश्यों के लिए अपना आधार कार्ड इस्तेमाल किया होता, तो आप अपनी गोपनीयता के बारे में चिंतित हो सकते हैं यह जांचने का एक तरीका है कि आपके पिछले छह महीनों में आपके सभी आधार कार्ड का उपयोग किस प्रकार किया गया था। यदि आप अपने आधार कार्ड के उपयोग में कोई discrepancy पाते हैं, तो आप UIDAI Website से एक शिकायत दर्ज कर सकते हैं। वेबसाइट आपको अपने आधार विवरणों को ऑनलाइन अपडेट करने देता है।

आधार कार्ड

कैसे जांच करें कि आपका आधार कार्ड कहां इस्तेमाल किया गया था ?

Step 1: यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाएं और आधार प्रमाणीकरण history page https://resident.uidai.gov.in/notification-adhaar पर जाएं।

Step 2: अपने 12-अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और चित्र में दिखाए गए सुरक्षा कोड में लिखें।

Step 3: ‘Generate OTP’ के विकल्प पर क्लिक करें

आधार कार्ड

Step 4: आपको पंजीकृत / लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा। याद रखें कि ओटीपी प्राप्त करने के लिए, आपका मोबाइल नंबर यूआईडीएआई वेबसाइट से सत्यापित होना चाहिए।

Step 5: OTP enter करने पर, एक पृष्ठ विकल्प के साथ खुल जाएगा जैसे कि Authentication Type, Select Date Range, Number of Record (maximum 50 records) और OTP आपको उस Authentication Type को चुनना होगा जिसे आप ढूंढ रहे हैं या सभी और तिथि सीमा का चयन करें विशेषकर, अधिकतम अवधि छह महीने तक है। अब, उन पतों की संख्या दर्ज करें जिन्हें आप किसी पृष्ठ में देखना चाहते हैं, OTP दर्ज करें और सबमिट करें।

आधार कार्ड

Step 6: आप तारीख, समय के साथ-साथ आधार Aadhaar authentication requests को भी देखेंगे जो उन चुनी हुई अवधि में किए गए थे। यद्यपि यह पृष्ठ नहीं दिखाएगा कि इन अनुरोधों को किसने बनाया है, यह जानने में सहायक होगा कि आपका आधार पिछले छह महीनों में कहां उपयोग किया गया था और यह पता लगाया जाए कि आपके विवरण का दुरुपयोग किया गया है या नहीं।

यदि आपको पिछले छह महीनों में आधार उपयोग के इतिहास में कोई भी संदिग्ध गतिविधि मिलती है, तो आप अपने आधार की जानकारी को लॉक कर सकते हैं और इसे बाद में ऑनलाइन अनलॉक कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.